कबूतरों ने बैठ बैठकर बालकनी को कर दिया है गंदा तो ये पौधे लगा लें, फिर नहीं करेंगे तंग

Pigeon in Balcony : अकसर हमारी बालकनी में कबूतर आकर बैठ जाते हैं और गंदगी फैलाते हैं. अगर आपने बालकनी में इन पौधों को लगा लिया तो कबूतर दोबारा नहीं आएंगे.

कबूतरों ने बैठ बैठकर बालकनी को कर दिया है गंदा तो ये पौधे लगा लें, फिर नहीं करेंगे तंग

Pigeons in Balcony : इन पौधों को लगाने से दूर रहेंगे कबूतर.

खास बातें

  • क्या आपकी भी बालकनी को गंदा कर देते हैं कबूतर.
  • इन पौधों से रहेंगे दूर.
  • नहीं पसंद उन्हें इनकी महक.

Home Remedies to stop pigeon coming in your balcony: पक्षियों की प्रजाती में कबूतर (Pigeon) एक मात्र ऐसी प्रजाती है जो इंसानों के सबसे करीब, बल्कि उनके साथ भी बड़े आराम से रह सकते हैं. पूराने समय में एक जगह से दूसरे जगह संदेश पहुंचाने के लिए जिनका इस्तेमाल होता था, आज कई बार वे हमें परेशान कर देते है. अकसर कबूतर हमारी बालकनी (Balcony) में आकर गंदगी फैलाते हैं. जिसकी साफ-सफाई में बहुत परेशानी होती हैं. कितने भी उपाय करने पर वे नहीं भागते हैं और मौका देखकर बार-बार आते हैं. लेकिन कुछ ऐसे स्पेसल पौधे (Plants) हैं जिनकी महक (Fragrance) और प्रेजेंस (Presence) कबूतरों को पसंद नहीं हैं. आगर आपने अपनी बालकनी में इन पौधों को लगा लिया तो कबूतर दूर रहेंगे.

बाल धोने से आधा घंटा पहले लगा लीजिए यह एक चीज, जड़ों को मिलेगी मजबूती और लटें होने लगेंगी घनी

इन 5 पौधों को आजमाएं (Try these 5 plants)

कैक्टस 

घर में कैक्टस (Cactus) लगाने के बहुत फायदे हैं, मगर इससे कबूतर भी दूर रहते हैं. उन्हें इसके कांटे पसंद नहीं होते. कैक्टस साफ हवा के साथ आपकी बालकनी को कबूतरों की गंदगी से भी साफ रखेगा.

Latest and Breaking News on NDTV

नरगिस के फूल

कम देखभाल में सुंदर दिखने वाले नरगिस के फूल (Daffodil Flower) कबूतरों को आपकी बालकनी से दूर रख सकते हैं. उन्हें इस फूल की महक पसंद नहीं हैं. ऐसे में वे इस फूल के आस-पास भी नहीं आते है.

पुदीना

अगर आपने बालकनी में एक गमले में थोड़ा पुदीना (Mint) बो दिया तो इससे कबूतर आपकी बालकनी में नहीं आएंगे और आपको पुदीने की चटनी बनाने में भी आसानी होगी. उन्हें इसकी तेज गंध पसंद नहीं होती. 

Latest and Breaking News on NDTV

लहसुन

खाने का स्वाद बढ़ाने वाला, सर्दी-खासी के लिए रामबाण लहसुन (Garlic) भी आपके काम आ सकता है. इसके पौधे से लहसुन की बहुत तेज गंध आती हैं जो कबूतरों को बिल्कुल पसंद नहीं हैं.

सिट्रोनेला का पौधा

बाजान में मिलने वाली मच्छरों को दूर भगाने वाली अगरबत्ती इसी सिट्रोनेला पौधे (Citronella Plant) से बनती है. इसकी गंध आसपास में किसी भी प्रकार के किड़े-मकौड़े को आने नहीं देती हैं. साथ ही इससे कबूतर भी दूर रहते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(प्रस्तुति-अंकित श्वेताभ)