Jaggery Tea Benefits: सर्दियों में पिएं सेहत से भरी गुड़ की चाय, स्वाद के साथ मिलेंगे ये फायदे

Jaggery Tea Benefit: वैसे तो हर मौसम में गुड़ की चाय पी जा सकती हैं, लेकिन सर्दियों में इसे पीना ज्यादा लाभकारी होता है. गुड़ की चाय पीने के कई फायदे होते हैं. गुड़ ही नहीं गुड़ की चाय (Jaggery Tea) भी बहुत से रोगों की दवा है.

Jaggery Tea Benefits: सर्दियों में पिएं सेहत से भरी गुड़ की चाय, स्वाद के साथ मिलेंगे ये फायदे

Jaggery Tea Benefits: सर्दियों में गुड़ की चाय पीने से बढ़ती है इम्युनिटी और वजन रहता है कंट्रोल

नई दिल्ली:

हर घर में चाय के शौकीन तो आपको मिल ही जाएंगे, लेकिन बदलती लाइफस्टाइल के चलते सेहत का ख्याल रखने वाले आपको कम ही मिलेंगे. ऐसे में आज हम आपके लिए लेकर आए हैं शौक के साथ-साथ सेहत का ख्याल रखने वाले टिप्स. चाय पीने की आदत (Habit) तो बहुत से लोगों को होती है. कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो दिन में चार-पांच कप चाय (Tea) भी पी लेते हैं. सर्दियों (Winter) के दिनों में चाय की ये लत और भी ज्यादा बढ़ जाती है और तब लोग एक दिन में कितने कप चाय पी लें, ये उनको खुद भी पता नहीं होता है, तो क्यों न ऐसी चाय पी जाये, जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो. वैसे तो हर मौसम में गुड़ की चाय पी जा सकती हैं, लेकिन सर्दियों में इसे पीना ज्यादा लाभकारी होता है. गुड़ की चाय पीने के कई फायदे होते हैं. गुड़ ही नहीं गुड़ की चाय (Jaggery Tea) भी बहुत से रोगों की दवा है.

गुड़ की चाय के हैं ढेरों फायदे

गुड़ (Jaggery) में भरपूर मात्रा में विटामिन-ए और बी, फास्फोरस, पोटेशियम, जस्ता, सुक्रोज, ग्लूकोज, आयरन, कैल्शियम, मैग्नेशियम और  मिनरल्स व विटामिन पाया जाता है, इसलिए गुड़ की चाय (Tea) पीने से हड्डियों को मजबूती मिलती है. वहीं, रोजाना गुड़ के सेवन से भी सेहत को कई लाभ मिलते हैं. गुड़ की चाय बनाना भी आसान होता है. गुड़ की चाय में कुछ आयुर्वेदिक चीजें मिलाने से ये दवा की तरह काम करती है. बता दें कि गुड़ की तासीर गर्म होती है, इसलिए सर्दी के मौसम में गुड़ खाने की सलाह दी जाती है. ये शरीर को गर्माहट देने और इम्यूनिटी बढ़ाने का जरिया माना जाता है.

gmjdpjbg

Photo Credit: iStock

गुड़ की चाय पीने का फायदे (Benefits Of Drinking Jaggery Tea)

गुड़ की चाय पीने से पाचन सिस्टम दुरुस्त रहता है. इसके साथ ही सीने में जलन की समस्या से भी राहत मिलती है. बता दें कि गुड़ में बहुत ही कम आर्टिफिशल स्वीटनर होता है. चीनी के मुकाबले इसमें ढेरों विटमिन और मिनरल होते हैं, जो सेहत का ख्याल रखते हैं. इस लिहाज से सर्दी में गुड़ की चाय फायदा ही करती है.

गुड़ की तासीर गर्म होती है. ये शरीर को गर्माहट देने और इम्यूनिटी बढ़ाने का जरिया माना जाता है. ठंड में गुड़ की चाय पीने से जुकाम और कफ से राहत मिलती है. इसके लिए आप गुड़ की चाय में अदरक, काली मिर्च और तुलसी पत्ता डाल कर पिएं. इससे सेवन से आप कफ और जुकाम की समस्या को दूर कर सकते हैं.

बार-बार थकान महसूस होने पर भी आप गुड़ की चाय के सेवन से इस समस्या का समाधान पा सकते हैं. गुड़ की चाय ऊर्जा देती है और साथ ही शरीर की कमियों को भी दूर करती है.

गुड़ की चाय में शरीर को डिटॉक्स करने का गुण होता है. जिन लोगों को गले और लंग्स में बार बार संक्रमण होता हो, उन्हें गुड़ की चाय पीना बहुत लाभकारी होगा.

ऐसा माना जाता है कि अगर माइग्रेन या फिर सिरदर्द हो तो गाय के दूध में गुड़ की चाय बनाकर पीनी चाहिए. इससे आराम मिलता है.

vvufumco

Photo Credit: iStock

खून की कमी हो तो फिर गुड़ खाना या इसकी चाय पीना लाभकारी माना जाता है. गुड़ में प्रचुर मात्रा में आयरन होता है और शरीर को आयरन की जरूरत होती है, क्योंकि यह शरीर के विभिन्न हिस्सों में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है.

गुड़ की चाय के सेवन से आप सर्दी-खांसी की समस्या से राहत पा सकते हैं.

गुड़ की चाय पीने से रक्तचाप भी नियंत्रण में रहता है.

इसके सेवन से पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को भी कम किया जा सकता है.

यह पेट को साफ रखने में बहुत ही फायदेमंद तरीका है. इसे चाहे तो आप खाने के बाद इसका एक छोटा टुकड़ा खा सकते है.

गुड़ की चाय फैट यानी चर्बी को कम करने में भी सहायक है. इसको पीने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है. इसके साथ ही शरीर में ज्यादा मात्रा में कैलोरी भी नहीं जाती है, क्योंकि चीनी के मुकाबले गुड़ में काफी कम कैलोरी होती है.

गुड़ में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है, इसलिए गुड़ की चाय पीने से हड्डियों को मजबूती मिलती है. साथ ही इसके रोज़ाना सेवन से बोन मिनिरल डेंसिटी को मेंटेन करने में भी मदद मिलती है.

ऐसे बनाएं गुड़ की चाय

  • गुड़ की चाय बनाने के लिए एक पैन में पानी डाले.
  • अब इस उबलते पानी में स्वाद अनुसार थोड़ सा गुड़ मिलाएं.
  • इसके साथ ही आप इसमें काली मिर्च, लौंग, इलायची, अदरक और तुलसी का पत्ता मिला सकते हैं.
  • इस मिश्रण को थोड़ी देर तक उबालें, जितनी की आप अपनी रोजाना की चाय को उबालते हैं.
  • जब इसमें से खुशबू आने लगे तो थोड़ी सी चायपत्ती डाल कर छान लें.
  • कोशिश करें की इसे बिना दूध के पीएं और यदि दूध डालना है तो दूध ऊपर से गर्म कर इसमें मिला लें.

दिल्ली: ट्रेड फेयर में सजावट के ये आइटम बने आकर्षण का केंद्र, देखिए रिपोर्ट


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.