मॉर्निंग वॉक के समय कहीं इन गलतियों की वजह से ही तो नहीं घट रहा आपका वजन, अगर हां तो आज से ही बदलें ये आदतें

Morning Walk Mistakes: सुबह की सैर में की गई छोटी-छोटी गलतियां भी वजन ना घटने की बड़ी वजह बनती हैं. कहीं आपके वजन कम ना होने का कारण यही तो नहीं? आइए जानें. 

मॉर्निंग वॉक के समय कहीं इन गलतियों की वजह से ही तो नहीं घट रहा आपका वजन, अगर हां तो आज से ही बदलें ये आदतें

Weight Loss: मॉर्निंग वॉक में कभी ना करें ये 3 काम.

खास बातें

  • सुबह की सैर सेहत के लिए फायदेमंद होती है.
  • चलते समय की गई गलतियां वजन कम करने में बाधा बनती हैं.
  • शरीर का पोश्चर भी ठीक होना जरूरी है.

Weight Loss: सुबह के समय सैर करने या कहें मॉर्निंग वॉक पर निकलने के पीछे सेहत को बेहतर करने जैसे कारण जुड़े होते हैं. बहुत से लोग अपने वजन को कम (Weight Loss) करने के लिए मॉर्निंग वॉक करते हैं. देखने में लगता है कि सिर्फ चलना ही तो है, लेकिन मॉर्निंग वॉक (Morning Walk) करने का भी एक सही तरीका होता है. अगर ठीक तरह से आप सैर नहीं करते हैं तो इसका आपके वजन पर ना के बराबर असर होगा और आपकी मेहनत धरी की धरी ही रह जाएगी. इस स्थिति से बचने के लिए आइए जानते हैं कि मॉर्निंग वॉक से जुड़ी वो कौनसी गलतियां (Mistakes) हैं जो जाने-अनजाने लोगों से हो जाती हैं. 


मॉर्निंग वॉक में की जाने वाली गलतियां | Morning Walk Mistakes


लंबे कदम चलना 

जब हम सुबह के समय सैर पर निकलते हैं तो पार्क में हमारी ही तरह अनेक लोग अलग-अलग एक्टीविटीज कर रहे होते हैं. वहीं, कुछ ऐसे भी लोग मिलते हैं जो हमारे अगल-बगल में चलते हैं, कोई धीमी रफ्तार से तो कोई तेज. ऐसे में हम अपनी रफ्तार बढ़ाने और सभी को पीछे छोड़ने के लिए लंबे-लंबे कदम (Long Steps) बढ़ाने लगते हैं जो टेढ़े और बेढंगे दिखते हैं. इससे बॉडी का पोश्चर खराब होता है और टखनों में दर्द होने लगता है. वजन कम करने के लिए और सही तरीके से वॉक करने के लिए छोटे-छोटे और तेज कदम आगे बढ़ाए जाते हैं. 


हाथों का सही इस्तेमाल ना करना 

चलते समय हाथ बगल में दबाए रखना, हाथों को बहुत हल्का हिलाना या फिर हाथ मोड़े बिना उन्हें सामने की तरफ हिलाते हुए चलना भी पूरी तरह गलत है. अपने कदमों की ताल पर ही हाथों को मोड़ते हुए सामने की तरफ हिलाकर चला जाता है. अगर हाथों की पोजीशन सही नहीं होगी तो वे पेंडुलम की तरह काम करेंगे और आपकी रफ्तार कम होगी. चलते हुए हाथों को 90 डिग्री के एंगल तक मोड़ना चाहिए. आपकी स्पीड तेज होगी. 


पानी ना पीना 

सुबह वॉक (Morning Walk) पर निकलने से पहले ही अच्छी-खासी मात्रा में पानी पीना चाहिए और अपने साथ एक पानी की बोतल भी लेकर जानी चाहिए. चलते समय हर 15 मिनट में देखें कि आपको प्यास लग रही है या नहीं. अगर आप प्यास महसूस कर रहे हों तो पानी जरूर पिएं. शरीर जितना हाइड्रेटेड रहेगा उतनी ही सेहत ठीक रहेगी. इसका असर वजन पर भी पड़ता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

रणबीर कपूर और आलिया भट्ट फिल्म सिटी में स्पॉट हुए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com