रोटी पर घी लगाकर खाने से बढ़ता है वजन, इस बात में है कितनी सच्चाई?

Weight loss journey : आज हम इस आर्टिकल में इसी के बारे में बात करेंगे कि आखिर घी लगी रोटी वेटलॉस जर्नी में शामिल ना करना सही है या गलत.   

रोटी पर घी लगाकर खाने से बढ़ता है वजन, इस बात में है कितनी सच्चाई?

घी में विटामिन ए (vitamin a), विटामिन ई (vitamin e), विटामिन के 2 के साथ घी में कैल्शियम और ओमेगा 3 (omega-3) जैसे खनिज भी भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं.

Chapati and ghee : जब भी वजन कम करने की बात आती है तो सबसे पहले लोग घी और तेल का सेवन कम कर देते हैं. यहां तक की लोग रोटी में भी घी लगाकर खाना बंद कर देते हैं कि ताकि वजन घटना आसान हो जाए. तो क्या सच में रोटी लगी घी में इतना फैट होता है कि वो आपके वजन को प्रभावित कर सकती है. आज हम इस आर्टिकल में इसी के बारे में बात करेंगे कि आखिर घी लगी रोटी वेटलॉस जर्नी में शामिल ना करना सही है या फिर गलत.मसालों से करिए अपने वजन को कम, किचन में रखे ये 4 मसाले आपके फैट को मोम की तरह देंगे पिघला

घी लगी रोटी वजन बढ़ाती है या घटाती | Does buttered roti increase or decrease weight?

1- एक्सपर्ट्स का मानना है कि घी लगी रोटी और वजन का आपस में कोई संबंध नहीं है. ये सिर्फ एक मिथ है. बल्कि घी लगी रोटी खाने से आपको वजन घटाने में आसानी होगी, क्योंकि इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स (glycemic index of ghee) कम होता है जो आपके शरीर का ब्लड शुगर (blood sugar control tips) भी कंट्रोल करेगा. 

4- वहीं, घी खाने से गुड कोलेस्ट्रोल (good cholesterol) का स्तर शरीर में बेहतर होता है. यह आपके हार्मोन को भी संतुलित करता है. जिन्हे डाइजेशन से जुड़ी परेशानियां है उन्हें तो घी का सेवन जरूर करना चाहिए. तो सदियों से चली आ रही रोटी में घी लगाकर खाने की परंपरा को आप छोड़िए नहीं, बल्कि आगे बढ़ाइए. यह आपके लिए हेल्दी है. तो अब से आप अपने मन से रोटी में घी लगाकर खाने से बढ़ता है वजन, इसको दिमाग से निकाल दीजिए. 

3- घी में विटामिन ए (vitamin a), विटामिन ई (vitamin e), विटामिन के 2 के साथ घी में कैल्शियम और ओमेगा 3 (omega-3) जैसे खनिज भी भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.