विज्ञापन
This Article is From May 13, 2023

डिनर के बाद खाएं इस नेचुरल स्वीटनर को, नहीं होगा Weight gain, शरीर को मिलेंगे 4 फायदे

Natural sweet : यहां पर एक ऐसी स्वीट डिश बताने जा रहे हैं जिसको खाने से आपके शरीर में फैट नहीं बढ़ेगा, साथ ही आप कई बीमारियों से बचे भी रहेंगे.

डिनर के बाद खाएं इस नेचुरल स्वीटनर को, नहीं होगा Weight gain, शरीर को मिलेंगे 4 फायदे
Health tips : गुड़ एक नेचुरल स्वीटनर है जो मेटाबॉलिज्म को मजबूत करने का काम करता है.

Sweet dish : कुछ लोग को मीठा बहुत पसंद होता है. लंच डिनर के बाद उन्हें स्वीट डिश जरूर चाहिए होती है. लेकिन वजन बढ़ने के डर से वो अपने स्वाद से समझौता करने लगते हैं. क्योंकि मिठाई शरीर में फैट बढ़ाने का काम करती है. ऐसे में अब आपको अपने मीठे की क्रेविंग को शांत करना है तो फिर यहां पर हम आपको एक ऐसी स्वीट डिश बताने जा रहे हैं जिसको खाने से आपके शरीर पर फैट नहीं बढ़ेगा. साथ ही आप कई बीमारियों से बचे भी रहेंगे. असल में गुड़ नेचुरल स्वीटनर है जिसको खाने से स्वाद औऱ सेहत दोनों ही मेंटेन रहता है.

co08qqq

इस तरीके से पीजिए Apple juice, मिलेंगे जबरदस्त फायदे सेहत को, जानिए यहां

गुड़ खाने के फायदे

1- आपको बता दें कि गुड़ एक नेचुरल स्वीटनर है, जो मेटाबॉलिज्म (metabolism) को मजबूत करने का काम करता है. इससे पाचन क्रिया (digestive) बेहतर होती है. साथ ही गुड़ में आयरन की मात्रा भरपूर होती है, ऐसे में यह खून को साफ और उत्पादन करने का काम भी बखूबी करता है.

7ie3rvo

2- इस मीठी चीज को खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. क्योंकि इसमें विटामिन सी (vitamin c) और जिंक (zinc) भरपूर मात्रा में होती है. साथ ही ये जोड़ों के दर्द (joint pain) से भी राहत दिलाता है और चेहरे पर फुड़े फुंसी के दाग धब्बे अगर हैं तो उसका असर भी यह मिठाई कम कर सकती है. 

iavfuufg

Photo Credit: iStock

3- जो लोग अस्थमा (asthma) के मरीज हैं उन्हें भी इसका सेवन करना चाहिए. वहीं, सर्दी जुकाम और सीने में जकड़े बलगम से छुटकारा दिलाने में भी गुड़ वाली चाय बहुत कारगर साबित होती है. कोल्ड कफ में तो लोग इसको काढ़े के रूप में जरूर सेवन करते हैं. दांतों को मजबूती देने में भी गुड़ लाभकारी होता है. क्योंकि इनमें मौजूद फास्फोरस दांतों को मजबूती प्रदान करता है 10 ग्राम गुड़ में 4 मिलीग्राम फॉस्फोरस होता है.

k9boomio

4- लेकिन जो लोग ब्लड शुगर (blood sugar) के मरीज हैं उन्हें इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से जरूर पूछ लेना चाहिए. गुड़ के पोषक तत्वों के बारे में बात करें तो इसमें सोलेनियम, आयरन, फोलिक एसिड, कैल्शियम और पोटैशियम होता है. ये सारे तत्व सेहत के लिए लाभकारी होते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

पैपराजी ने अनुष्का शर्मा को बुलाया सर, विराट कोहली ने दिया ये मजेदार जवाब

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
इस दाल का चीला आपके शरीर में विटामिन बी12 की करेगा पूरा भरपाई, जानिए यहां
डिनर के बाद खाएं इस नेचुरल स्वीटनर को, नहीं होगा Weight gain, शरीर को मिलेंगे 4 फायदे
बॉडी में जमे फैट के लिए कटर का काम करते हैं डिटॉक्स ड्रिंक्स, घर में आसानी से हो जाते हैं तैयार
Next Article
बॉडी में जमे फैट के लिए कटर का काम करते हैं डिटॉक्स ड्रिंक्स, घर में आसानी से हो जाते हैं तैयार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com