इस तरीके से पीजिए Apple juice, मिलेंगे जबरदस्त फायदे सेहत को, जानिए यहां

Apple benefits : सेब के जूस में आयरन कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, ई, फाइबर, राइबोफ्लेविन आदि मौजूद होते हैं, जो शरीर के जरूरी पोषक तत्वों में शामिल है.

इस तरीके से पीजिए Apple juice, मिलेंगे जबरदस्त फायदे सेहत को, जानिए यहां

सेब Skin के लिए भी बहुत अच्छा होता है. इसको खाने से त्वचा में कसाव के साथ चमक भी आती है.

Apple juice benefits : हर दिन एक सेब खाने की सलाह डॉक्टर देते हैं. उनका कहना होता है कि दिन में एक सेब खाने से बीमारियां आपके आस पास भी नहीं फटकेंगी. क्योंकि सेब में आयरन कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट (carbohydrate), विटामिन सी (vitamin c), ई (vitamin e), फाइबर (fiber), राइबोफ्लेविन जैसे तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर के जरूरी पोषक तत्वों (Nutrients) में शामिल है. ऐसे में नियमित जूस पी (seb ke juice ke fayde) लेने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं जिसके बारे में हम लेख में बताने जा रहे हैं. 

Weight loss के लिए इस तरीके से खाएं केला, जमी जिद्दी चर्बी लगेगी गलने

सेब का जूस पीने से लाभ | benefits of apple juice

1- सेब के सेवन से दिन भर हम जो कुछ भी खाते हैं उससे शरीर में कई तरह के विषाक्त पदार्थ एकत्रित हो जाते हैं. ऐसे में सुबह में एक सेब या जूस पी लेने से मल मूत्र के सहारे टॉक्सिन्स शरीर के बाहर आ जाते हैं. जिससे शरीर का मेटाबॉलिज्म (Metabolism) मजबूत होता है.  इसलिए भी आहार में सेब को शामिल करने की बात कही जाती है.

22n1hfbo

Photo Credit: Reckonsoft

2- आपको बता दें कि सेब के जूस में उच्च मात्रा में पानी और फाइबर होता है, जो मोटापे (weight loss) को घटाने में सहायता करता है. आप पेट की चर्बी (belly fat) गलानी चाहती हैं तो फिर इसका सेवन रोज करें. यहां तक कि सेब दिल के मरीजों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है.

3v5jgrq

3- यह हाई कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) को कंट्रोल करने में मदद करता है. इतना ही नहीं सेब आंख की रोशनी को भी मजबूत करने का काम करता है. इसके अलावा इम्यून सिस्टम (boost Immune system) को मजबूत करता है. 

0vehc4oo

4- सेब स्किन (Apple for skin) के लिए भी बहुत अच्छा होता है क्योंकि इसमें विटामिन सी (vitamin c) की मात्रा भरपूर होती है. इसको खाने से त्वचा में कसाव के साथ चमक (glowing skin) भी आती है. इस लिहाज से भी इसका जूस पीना या फिर फल खाना अच्छा है. तो आज से ही इस सेब के जूस को (apple juice ke labh) डाइट (juice in diet) में शामिल कर लीजिए, फिर देखिए कैसे ये आपको फिट एंड फाइन रखता है. 

cemhi5q

Photo Credit: iStock

5- वहीं, अगर आपके शरीर में खून की कमी हो गई है तो फिर खाली पेट फल या फिर इसका जूस सेवन करना शुरू कर दीजिए. 15 दिन लगातार आप ऐसा कर लेते हैं तो खून की कमी जैसी समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. आपको बता दें कि सेब में आयरन (Iron food) की भरपूर मात्रा होती है, जो खून को साफ तो करता ही है साथ ही आयरन का उत्पादन भी करता है. जो लोग एनीमिया (apple in anemia) जैसी परेशानी से जूझ रहे हैं उन्हें तो इसको अपनी डाइट का हिस्सा तुरंत बना लेना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा से पपराज़ी ने राघव चड्ढा को लेकर पूछा ये सवाल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com