बच्चे को देना चाहते हैं डॉगी गिफ्ट तो जानिए किस उम्र में देना होता है सही, ताकि वह समझ सके इस जिम्मेदारी को

Pet Dog Benefits: छोटे बच्चे को पैरेंट्स अकसर पेट दिलाने से मना कर देते हैं. आज हम आपको ये बताएंगे कि आपको अपने बच्चे को डॉगी लेकर कब और क्यों देना चाहिए.

बच्चे को देना चाहते हैं डॉगी गिफ्ट तो जानिए किस उम्र में देना होता है सही, ताकि वह समझ सके इस जिम्मेदारी को

Dog for Kids benefits: पालतू डॉग अपने बच्चे को देने के हैं कई फायदे, यहां जाने

खास बातें

  • आपका बच्चा कर रहा हैं घर पर डॉग रखने की जिद.
  • लाकर देने के बारे में सोच सकते हैं आप.
  • ये हैं पेट डॉग रखने के फायदे.

Pet Dogs for your Kids: कई लोग शौख से अपने घर में डॉग को पेट के रूप में पालते हैं. इससे घर की सेक्योरिटी का भी ख्याल रहता है और एक वफादार पेट मिल जाता है. छोटा-प्यारा कुत्ते का पील्ला बच्चों को खासतौर से पसंद होता हैं. लेकिन कई बार पैरेंट्स अपने बच्चे की जिद्द पूरा नहीं करते हैं. उन्हें पेट के देखभाल की चिंता होती हैं. लेकिन अगर आप अपने बच्चे को पेट डॉग लाकर देंगे तो इसके कई फायदे हैं. 

बालों में हाथ फेरते ही गुच्छा हाथ में आ जाता है तो नारियल के तेल को इस तरह से लगाना शुरू कर दें, फिर कभी नहीं होगा हेयर फॉल

बच्चे को पेट डॉग देने के फायदे

1. अकेलेपन को करेगा दूर

अगर आपका बच्चा अकेला है और उसका कोई भाई-बहन नहीं है तो इसमें एक पेट डॉग उनकी मदद कर सकता है. कई स्टडिज में ये साबित किया गया है कि जिन एकलौते बच्चों के पास पेट डॉग होती हैं वो उन्हें अपने भाई-बहन या दोस्त जैसा ही मान लेते है.

Latest and Breaking News on NDTV

2. जिम्मेदारी का कराते हैं अहसास

घर में एक पालतू डॉग होने से आपका बच्चा खुद ही कई सारी जिम्मेदारियां सीख जाते हैं. डॉग को बाहर ले जाने का, उन्हें नहलाने का, जैसे काम आप धीरे-धीरे अपने बच्चों को दें जिससे वो खुद से चीजें सीख सकते हैं. वो समय से पहले जिम्मेदार बन सकते हैं.

3. इम्यूनिटी रहता है सही

जो बच्चे डॉग के  आस पास रहते हैं वो कम बीमार पड़ते हैं. एक अध्ययन के हिसाब से जिन बच्चों को ऐसे घर में लाया जाता है जहां पहले से ही एक कुत्ता है, उनमें खासी या सर्दी होने की संभावना कम होती है. कुत्ते कुछ ऐसे प्रकार के बैक्टेरिया साथ लाते हैं जिनसे बच्चे का इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है.

Latest and Breaking News on NDTV

4. वफादार सुरक्षक

आपके घर में डॉग होने से घर में किसी अंजान के घुसने या डकैती करने की संभावना कम हो जाती है. कुत्ते लुटेरों से रक्षा करने में बहुत अच्छे होते हैं और हमेशा सतर्क रहते हैं. आपके बच्चों की भी रक्षा होती हैं. घर के अंदर और बाहर दोनों जगहों पर आपका बच्चा सेफ रहता है.

5. बच्चों को रखते हैं एक्टिव

बच्चे की सही सेहत के लिए उनका एक्टिव रहना बहुत जरूरी है. इसके लिए आपका बच्चा डॉग के साथ दौड़ते-भागते हैं. बच्चों को कुत्तों के साथ दौड़ना और खेलना बहुत पसंद है. उनका वजन कम करने में भी ये मदद करता हैं.

6. सच्चा साथी

घर में पालतू पेट डॉग आपका और आपके बच्चे का सच्चा साथी बन सकता हैं. आपका बच्चा पेट के साथ रहना और उनसे बात करना कंफरटेबल महसूस करता है. इसलिए आपने बच्चे को एक पेट लाकर जरूर दें.

                                                                                                         (प्रस्तुति-अंकित श्वेताभ)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.