गर्म पानी पीने से कम होगा बढ़ा हुआ यूरिक एसिड, बस डाइट में करें यह जरूरी बदलाव

Uric Acid: बढ़े हुए यूरिक एसिड में पानी जैसी सरल चीज भी काफी असरदार हो सकती है. आइए जानते हैं इसके सही उपयोग और फायदों से जुड़ी जरूरी बातें.

गर्म पानी पीने से कम होगा बढ़ा हुआ यूरिक एसिड, बस डाइट में करें यह जरूरी बदलाव

Hot water in high Uric Acid : गर्म पानी लेने की डॉक्टर अकसर सलाह देते हैं, जानें क्यों.

Health Tips: आज की भागती – दौड़ती जिंदगी में शॉर्टकट वाली डायट फौलो करने के लिए लोग मजबूर हैं. मगर इससे कई बीमारियां भी लेती है. यूरिक एसिड (Uric Acid) किडनी और हड्डियों से जुड़ी एक गंभीर बीमारी है. जब प्रोटीन का बेहतर मेटाबोलिज्म (Metabolism) नहीं हो पाता है, तब इससे निकलने वाला प्यूरिन (Purine) शरीर में जमा होता है जिससे यूरिक एसिड बढ़ता है. प्यूरिन प्रोटीन का एक वेस्ट प्रोडक्ट है. यही प्यूरिन ही आगे पथरी बन जाता है. यह पथरी हड्डियों और किडनी में जमा होने लगता है. इस गंभीर समस्या से बचने के लिए डायट में कुछ मामूली से बदलाव बड़े उपयोगी साबित हो सकते है. 

रेगुलर डाइट में ध्यान रखने वाली बातें 

प्रोटीन रिच फूड का सीमित उपयोग

अकसर लोग अपनी डेली डाइट में प्रोटीन रिच फूड पर ज्यादा ध्यान देते हैं. जीम जाने वाले लोग दूसरे न्यूट्रीएंट्स छोड़कर प्रोटीन का सेवन सबसे अधिक करते हैं. मगर यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखने के लिए प्रोटीन रिच फूड का सेवन सीमित करना चाहिए. जरूरत से ज्यादा प्रोटीन शरीर में प्यूरिन का लेवल बढ़ाएगा.

गर्म पानी का सेवन

गर्म पानी लेने की डॉक्टर अकसर सलाह देते है. यह शरीर में मेटाबोलिज्म की प्रक्रिया को फास्ट कर देता है और ऐंटी ऑक्सीडेंट (Anti Oxidant) के रूप में भी काम करता है. मगर बढ़े हुए यूरिक एसिड में भी यह रामबाण साबित हो सकता है. पबमेड (PubMed) में छपी एक शोध यह साबित करती है कि गर्म पानी पीने से हड्डियों और किडनी में जमा यूरेट क्रिस्टल्स पिघलने लगते हैं. बाद में धिरे – धिरे यह यूरिन के रास्ते शरीर से निकल जाते हैं.

गर्म पानी पीने के फायदे (Benefits of drinking hot water)

1. जोड़ों के दर्द से राहत 

हड्डियों में जमा होने वाला प्यूरिन (Purine) आगे चलकर छोटे क्रिस्टल्स या पथरी (Kidney Stones) का रूप ले लेते हैं. इससे हड्डियों में गैप आ जाता है जिससे जोड़ों में अकसर तेज दर्द रहता है. गर्म पानी के सेवन से दर्द में कमी आती है और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. साथ ही इससे मसल में आई सूजन भी कम होती है.

1cos78o8

2. प्यूरिन डिटॉक्सीफिकेशन में असरदार

खून का डिटॉक्सीफिकेशन (detoxification) बहुत जरूरी है. इसमें जमा गंदगी को साफ करना ही डिटॉक्सीफिकेशन कहलाता है.इसके लिए सबसे आसान और असरदार तरीका गर्म पानी का सेवन है. यह खून को डिटॉक्सीफाई करने के साथ – साथ प्यूरिन को जमने से भी रोकता है.
    
3. मेटाबोलिज्म की प्रक्रिया को तेज करने में उपयोगी

रोज गर्म पानी पीने से शरीर में मेटाबोलिज्म (Metabolism) या खाने को पचाने की प्रक्रिया तेज हो जाती है. इससे प्रोटीन को पचाने की शक्ति भी बढ़ जाती है.

डेली सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने के कई सारे लाभ है. इसलिए इसका सेवन करना और अपनी रेगुलर डायट में इसे शामिल करना जरूरी है. खासकर उन लोगों के लिए जिनका यूरिक एसिड (Uric Acid) बढ़ा हुआ हो. (प्रस्तुति - अंकित श्वेताभ) 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.