International Museum Day 2023 : आज म्यूजियम डे पर भारत के इन फेमस संग्रहालयों का एक बार जरूर करें दीदार

Museum day : हर किसी के अंदर अपनी कला संस्कृति के इतिहास के बारे में जानने की उत्सुकता होती है. तो फिर आज वो मौका है जब आप भारत के फेमस म्यूजियम की सैर कर सकते हैं और भारत की कला संस्कृति से रुबरू हो सकते हैं.

International Museum Day 2023 : आज म्यूजियम डे पर भारत के इन फेमस संग्रहालयों का एक बार जरूर करें दीदार

इंडियन म्यूजियम Kolkata में भी जाकर आप भारतीय कला संस्कृति की जानकारी ले सकते हैं.

Famous museum of India : हर साल 18 मई को अंतरराष्ट्रीय संग्रहायलय दिवस के रूप में मनाया जाता है. आपको बता दें कि संग्रहालय वह जगह होती है, जहां पर प्राचीन काल से जुड़ी कलाकृतियां, अवशेष, वास्तुकला, मुद्राएं, वेशभूषा, औजार संरक्षित किए जाते हैं. ऐसे संग्रहालय देश के लगभग हर हिस्से में हैं. हर किसी के अंदर अपनी कला संस्कृति के इतिहास के बारे में जानने की उत्सुकता होती है. तो फिर आज वो मौका है जब आप भारत के फेमस म्यूजियम की सैर कर सकते हैं और भारत की कला संस्कृति से रुबरू हो सकते हैं.

साल 2023 का समर वैकेशन सबसे साफ सुथरे हिल स्टेशन पर गुजारिए, यहां जानिए उनके नाम

भारत के फेमस संग्रहालय 

  • भारत की राजधानी दिल्ली में अगर आप हैं तो नेशनल म्यूजियम घूम सकते हैं. आपको बता दें कि यह संग्रहालय भारत के सबसे बड़े म्यूजियम में आता है. यहां पर आप 2,00,000 कलाकृतियां को देख सकते हैं.  इस म्यूजियम में आपको मौर्य, शुंग, सातवाहन, गुप्त और मध्यकालीन काल के दौर के अवशेष देखने को मिलेंगे. यह म्यूजियम सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक खुला रहता है. यहां का प्रवेश शुल्क 20 रुपये है.

  • इंडियन म्यूजियम कोलकाता में भी जाकर आप भारतीय कला संस्कृति की जानकारी ले सकते हैं. यहां पर आप बौद्ध काल के अवशेष, मिस्र की ममियां, प्राचीन मूर्तियां, जीवाश्म, कंकाल, बाजूबंद, मुगल चित्र  आदि देख सकते हैं. यह भी सुबह 10 बजे से 6 बजे तक खुला रहता है. यहां पर 20 रुपये में पूरे म्यूजियम को घूम सकते हैं.

  • चेन्नई म्यूजियम भारत का दूसरा सबसे बड़ा संग्रहालय है. इस म्यूजियम में आप भूविज्ञान, प्राणी विज्ञान, नृविज्ञान और वनस्पति विज्ञान से जुड़ी चीजें देखने को मिलेगी. यहां पर आप 15 रुपये की टिकट में पूरे म्यूजियम का दीदार कर सकते हैं. यह म्यूजियम 9.30 बजे से शाम 5 बजे तक खुला रहता है.

ऐश्वर्या राय बच्चन अपनी बेटी आराध्या के साथ एयरपोर्ट पर हुईं स्पॉट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com