विज्ञापन

Independence Day 2024: स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी ने पहना लहरिया प्रिंट का बहुरंगी साफ़ा

PM Modi साल 2014 से हर स्वतंत्रता दिवस पर रंगीन साफ़ा पहनते रहे हैं. उन्होंने इस बार भी इस परंपरा को बरकरार रखा और केसरिया, पीले एवं हरे रंग का साफ़ा पहना.

Independence Day 2024: स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी ने पहना लहरिया प्रिंट का बहुरंगी साफ़ा
प्रधानमंत्री मोदी ने आज स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लगातार 11वीं बार लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया. 
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बृहस्पतिवार को 78वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले पर आयोजित समारोह में सफेद कुर्ता एवं चूड़ीदार पायजामे के साथ लहरिया प्रिंट का बहुरंगी साफ़ा पहने नजर आए. आजादी की वर्षगांठ के मौके पर प्रधानमंत्री ने लाल किले से 78वें स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) समारोह का नेतृत्व किया. प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने लगातार 11वीं बार राष्ट्रीय ध्वज फहराया और प्रतिष्ठित स्मारक की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित किया.

मोदी ने इस अवसर पर आसमानी रंग की बंद गला जैकेट भी पहनी. प्रधानमंत्री मोदी 2014 से हर स्वतंत्रता दिवस पर रंगीन साफ़ा पहनते रहे हैं. उन्होंने इस बार भी इस परंपरा को बरकरार रखा और केसरिया, पीले एवं हरे रंग का साफ़ा पहना.

मोदी 77वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले पर आयोजित समारोह में सफेद कुर्ता और चूड़ीदार पायजामे के साथ बहुरंगी राजस्थानी बांधनी प्रिंट का साफ़ा पहने नजर आए थे. प्रधानमंत्री के रूप में अपने 10वें स्वतंत्रता दिवस के भाषण में मोदी ने काले रंग की वी-नेक जैकेट पहनी थी. उनके साफ़े में पीले, हरे और लाल रंग का मिश्रण था.

उन्होंने 76वें स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगे की धारियों वाला सफेद रंग का साफ़ा पहना था. पारंपरिक कुर्ता और चूड़ीदार पायजामे के ऊपर नीले रंग का जैकेट तथा काले रंग के जूते पहने, प्रधानमंत्री ने लाल किले की प्राचीर से राष्ट्रीय ध्वज फहराया और लगातार नौवीं बार देश को संबोधित किया था.

इससे पहले 75वें स्वतंत्रा दिवस पर मोदी ने धारीदार केसरिया साफ़ा पहना था. 74वें स्वतंत्रता दिवस पर ऐतिहासिक लाल किले पर आयोजित समारोह में मोदी ने केसरिया और क्रीम रंग का साफ़ा पहना था. प्रधानमंत्री(Prime Minister) ने इसके साथ आधी बाजू वाला कुर्ता और चूड़ीदार पायजामा पहना था. उन्होंने केसरिया किनारी वाला सफेद गमछा भी डाल रखा था जिसे उन्होंने कोविड-19 से बचाव के उपायों के तहत इस्तेमाल किया.

वर्ष 2019 में लगातार दूसरी बार सत्ता में आने के बाद लाल किले से अपने पहले संबोधन में प्रधानमंत्री ने कई रंगों से बना साफ़ा पहना था. यह लाल किले से उनका लगातार छठा संबोधन था. पहली बार देश की कमान संभालने के बाद जब ऐतिहासिक लाल किले से प्रधानमंत्री ने पहली बार देश को 2014 में संबोधित किया था तब उन्होंने गहरे लाल और हरे रंग का जोधपुरी बंधेज साफ़ा पहना था.

प्रधानमंत्री मोदी ने 2015 में पीले रंग का साफ़ा पहना था, जिस पर बहुरंगी धारियां थीं, जबकि 2016 में उन्होंने गुलाबी और पीले रंग का लहरिया ‘टाई एंड डाई' साफ़ा चुना था. उन्होंने 2017 में सुनहरी धारियों वाला चटकीले लाल रंग का साफ़ा पहना था. उन्होंने 2018 में केसरिया साफ़ा पहना था. गणतंत्र दिवस समारोहों में भी कच्छ के लाल बांधनी साफ़े से लेकर पीले राजस्थानी साफ़े तक, मोदी के साफ़े लोगों का ध्यान आकर्षित करते रहे हैं.

प्रधानमंत्री मोदी ने आज स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लगातार 11वीं बार लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया. स्वतंत्रता दिवस पर, अपने तीसरे कार्यकाल के पहले संबोधन के साथ ही उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को पीछे छोड़ दिया. मनमोहन सिंह ने 2004 से 2014 के दौरान लाल किले की प्राचीर से 10 बार तिरंगा फहराया था. 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
30 की उम्र में ही स्किन नजर आने लगी है बूढ़ी, इन 5 नैचुरल तरीकों से हटाएं चेहरे से झुर्रियां
Independence Day 2024: स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी ने पहना लहरिया प्रिंट का बहुरंगी साफ़ा
योगाचार्य ने बताया मलेरिया,टाइफाइड, डेंगू ठीक करने की अचूक औषधि, कैसा भी हो बुखार 2 दिन से ज्यादा नहीं टिकेगा
Next Article
योगाचार्य ने बताया मलेरिया,टाइफाइड, डेंगू ठीक करने की अचूक औषधि, कैसा भी हो बुखार 2 दिन से ज्यादा नहीं टिकेगा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com