Bad cholesterol: शरीर में जमे गंदे कॉलेस्ट्रोल को बाहर कर देती हैं खाने की ये 5 चीजें, बना लीजिए डाइट का हिस्सा

Bad Cholesterol: नसों में जमने वाला गंदा कॉलेस्ट्रोल कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का कारण बन जाता है. इसे कम करने के लिए कुछ चीजें खाई जा सकती हैं. 

Bad cholesterol: शरीर में जमे गंदे कॉलेस्ट्रोल को बाहर कर देती हैं खाने की ये 5 चीजें, बना लीजिए डाइट का हिस्सा

Foods For Bad Cholesterol: इस तरह कम होगा हाई कॉलेस्ट्रोल. 

खास बातें

  • कुछ फूड्स करते हैं कॉलेस्ट्रोल को कम.
  • खाने पर दिखता है अच्छा असर.
  • दिल की सेहत भी रहती है अच्छी.

High Cholesterol: कॉलेस्ट्रोल एक तरह का फैट है जो खून में होता है और जिसे शरीर प्राकृतिक तौर पर बनाता है. शरीर को ठीक तरह से काम करने के लिए अच्छे कॉलेस्ट्रोल की आवश्यकता भी होती है. लेकिन, बुरा कॉलेस्ट्रोल (Bad Cholesterol) या जरूरत से ज्यादा बढ़ा हुआ कॉलेस्ट्रोल स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की वजह बनता है. इस चलते बुरे कॉलेस्ट्रोल को कम करने की कोशिश की जाती है. यहां खानपान की ऐसी ही कुछ चीजों की सूची दी गई है जो कॉलेस्ट्रोल को कम करने में सहायक साबित होती हैं. 

जोड़ों में नहीं जमा होगा Uric Acid, सर्दियों में खाना शुरू कर दीजिए ये 4 फल

कॉलेस्ट्रोल कम करने वाले फूड | Foods That Reduce High Cholesterol 

सूखे मेवे 

दिल की सेहत को दुरुस्त रखने के लिए खानपान में अक्सर ही सूखे मेवों (Dry Fruits) को शामिल किया जाता है. बुरे कॉलेस्ट्रोल को कम करने में भी ये मेवे फायदेमंद होते हैं. इनमें फाइबर की भरपूर मात्रा होने के साथ ही हेल्दी फैट्स भी होते हैं. 

सोयाबीन 

सोयाबीन या सोया से बनने वाली चीजें कॉलेस्ट्रोल के बढ़े हुए स्तर को कम करने के लिए डाइट (Diet) में शामिल की जा सकती हैं. सोयाबीन, प्लेन सोया मिल्क और टोफू खाने में स्वादिष्ट भी लगता है और बुरे कॉलेस्ट्रोल को कई गुना तक कम भी कर सकता है, बस आपको इसे रोजमर्रा की डाइट का हिस्सा बनाना होगा. 

एवोकाडो

फूड्स जिनमें हेल्दी फैट्स की अच्छी मात्रा होती है हाई कॉलेस्ट्रोल कम करने में मदद करते हैं. ये फूड गुड कॉलेस्ट्रोल को भी बढ़ा सकते हैं. इनमें एवोकाडो, ऑयली फिश, साल्मन, बीज, ऑलिव्स और वेजीटेबल ऑयल्स इसी सूची में शामिल हैं. 


कद्दू 


सब्जियां जैसे कद्दू, गाजर और फलों (Fruits) में नींबू और संतरा हाई कॉलेस्ट्रोल कम करने की डाइट में शामिल करके खाए जा सकते हैं. इनमें फइबर की भरपूर मात्रा होती है और ये रक्त में कॉलेस्ट्रोल को एब्जोर्ब होने से रोकते हैं. 


ओट्स 


दिल की बीमारियों से निजात दिलाने में पूर्ण अनाज बेहद फायदेमंद होते हैं. कॉलेस्ट्रोल के बढ़ जाने पर दिल की दिक्कतें होने लगती हैं लेकिन ओट्स (Oats) कॉलेस्ट्रोल को कम करता है. ऐसे में इसे खाने पर हाई कॉलेस्ट्रोल कम होने में मदद मिलती है. इसमें ना सिर्फ हाई फाइबर बल्कि बीटा ग्लूकन भी होता है. 

चेहरे को बेदाग बना देगा ग्रीन टी फेस मास्क, जानिए 5 तरीकों से Green Tea Mask बनाने का तरीका

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

वीडियो: तुर्की में भीषण भूकंप से हवाई अड्डे का रनवे दो भागों में बंटा