जोड़ों में नहीं जमा होगा Uric Acid, सर्दियों में खाना शुरू कर दीजिए ये 4 फल

Uric Acid Remedies: ऐसे बहुत से फल हैं जिन्हें यूरिक एसिड की डाइट में शामिल किया जा सकता है. ये फल अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणो के चलते जोड़ों के दर्द को भी कम करने में असरदार हैं. 

जोड़ों में नहीं जमा होगा Uric Acid, सर्दियों में खाना शुरू कर दीजिए ये 4 फल

Fruits For Uric Acid: यूरिक एसिड कम करने में असर दिखाते हैं कुछ फल. 

खास बातें

  • जोड़ों के दर्द का कारण बनता है यूरिक एसिड.
  • प्यूरिन बढ़ाता है यूरिक एसिड की मात्रा.
  • कुछ फल दिखाते हैं असर.

High Uric Acid: शरीर में बढ़ी हुई यूरिक एसिड की मात्रा कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का कारण बन सकती है. इससे होने वाली एक आम समस्या है जोड़ों में यूरिक एसिड (Uric Acid) के क्रिस्टल्स जमने के कारण होने वाला गाउट. इससे जोड़ों में दर्द (Joint Pain) होना शुरू होने लगता है जिससे उठने-बैठने में भी दिक्कत हो जाती है. यूरिक एसिड होने की प्रमुख वजहों में प्यूरिन का अत्यधिक सेवन शामिल है. इसलिए डाइट में उन चीजों को शामिल किया जाता है जो प्यूरिन को कम करने वाली हों और यूरिक एसिड की मात्रा को भी घटाएं. यहां ऐसे ही कुछ फलों की सूची दी गई है, जानिए इनके नाम. 

यूरिक एसिड कम करने वाले फल | Fruits That Lower Uric Acid Levels 


केला 

गाउट की दिक्कत से छुटकारा पाने के लिए केले खाए जा सकते हैं. केलों में यूरिक एसिड की मात्रा कम करने वाले गुण पाए जाते हैं जिनमें फाइबर की उच्च मात्रा शामिल है. 

चेरीज 


हाई यूरिक एसिड की मात्रा कम करने के लिए फलों में चेरीज (Cherries) भी एक अच्छा ऑप्शन है. यह यूरिक एसिड के लेवल को कम करता है और जोड़ों में दर्द की शिकायत भी दूर होने लगती है. इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और फाइबर की मात्रा अच्छा असर दिखाते हैं. 


सेब 


फलों में सेब भी फाइबर से भरपूर होता है. इस चलते यूरिक एसिड की डाइट में सेब भी शामिल किए जा सकते हैं. इसके अलावा सेब (Apple) मैलिक एसिड का भी अच्छा स्त्रोत है जो यूरिक एसिड कम करने में कारगर है. 

संतरा 

सिट्रस फ्रूट्स जैसे संतरा और नींबू भी यूरिक एसिड कम करने में मदद करते हैं. इनमें विटामिन सी की भी अच्छी मात्रा पायी जाती है जो यूरिक एसिड को शरीर में जमने से रोकती है और शरीर से बाहर कर देती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.