शरीर में प्रोटीन की कमी को करना चाहते हैं दूर तो इन फूड्स को डाइट में करें शामिल

कई बार हमारे भोजन में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरीज की मात्रा तो काफी रहती है, लेकिन शरीर के लिए जरूरी प्रोटीन हमें नहीं मिल पाता है. आज हम जानेंगे की वो कौन से फूड है जिनमें प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है.

शरीर में प्रोटीन की कमी को करना चाहते हैं दूर तो इन फूड्स को डाइट में करें शामिल

दूध और उससे जो भी उत्पाद बनते हैं सभी प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स हैं.

नई दिल्ली :

प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बेहद आवश्यक है. हेल्दी बॉडी और फिटनेस के लिए भी प्रोटीन बेहद अहम हैं. ये समझना भी जरूरी है कि यदि शरीर में प्रोटीन की कमी हुई तो हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियां भी घर कर सकती हैं. लेकिन कई बार हमारे भोजन में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरीज की मात्रा तो काफी रहती है, लेकिन शरीर के लिए जरूरी प्रोटीन हमें नहीं मिल पाता है. आज हम जानेंगे की वो कौन से फूड है जिनमें प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और क्या खाने से शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी हो सकती है.


डेयरी प्रोडक्ट्स
दूध और उससे जो भी उत्पाद बनते हैं सभी प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स हैं. पनीर हो या खोया या फिर चीज़ सभी में भरपूर प्रोटीन होता है. इसमें न ही सिर्फ प्रोटीन बल्कि कैल्शियम की मात्रा भी भरपूर होती है, इससे हमारे शरीर की इम्यूनिटी सिस्टम बेहतर होती है.

अंडे 
एग यानी कि अंडा प्रोटीन का एक बहुत ही अच्छा सोर्स होता है. इसमें प्रोटीन के साथ ही साथ कैल्शियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acid) भी अच्छी मात्रा में होते हैं. 

saj57v0c

Photo Credit: iStock

ड्राई फ्रूट्स
सूखे मेवे या ड्राई फ्रूट्स में अच्छी खासी मात्रा में प्रोटीन रहता है. आप पिस्ता, किशमिश, काजू, बादाम, अंजीर और अखरोट रोजाना जाए तो आपके शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होगी. इसके अलावा इनमें कई तरह के विटामिन भी होते हैं, कैल्शियम और पोटेशियम भी होते हैं. डॉक्टर्स हर दिन 3 से 4 बादाम खाने की सलाह दिया करते हैं. 

cuqsjeu8

मछली और मांस 
अगर आप मांसाहार लेते हैं तो आप मछली खाए, इससे आपके शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी होगी. साल्मन (Salmon Fish) और टूना फिश (Tuna Fish) में बड़ी मात्रा में प्रोटीन रहता है, इन्हें प्रोटीन का सबसे बेहतरीन सोर्स माना जाता है. ध्यान रहे कि ये खाना ऐसा हो कि तेल या घी के रूप में फैट का इनटेक ज्यादा न हो सके. 

sm7qhhfg

दालें, राजमा, सोयाबीन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


दालें हमारे रोजमर्रा के खाने का हिस्सा हैं और प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स भी. मूंग, अरहर, मसूर, चना इन सभी दालों में प्रोटीन होता है. इसके अलावा राजमा और सोयाबीन भी प्रोटीन से भरपूर है. इन्हें भी हमारी रूटीन डाइट का हिस्सा बनाया जाना चाहिए.

chana daal