sweet potato for weight loss : सर्दी में शकरकंद ऐसे खाएंगे तो वजन होगा कम, मिलेंगे ये 5 फायदे

sweet potato benefits : क्या आप जानते हैं कि वजन कम करने में शकरकंद (sweet potato) आपकी बहुत मदद कर सकता है. शकरकंद का सेवन करने से सर्दी के मौसम में आप अपना वजन कम करने के साथ-साथ उसे कंट्रोल कर सकते हैं.

sweet potato for weight loss : सर्दी में शकरकंद ऐसे खाएंगे तो वजन होगा कम, मिलेंगे ये 5 फायदे

Shakarkand Khane Ke Fayde : शकरकंद (sweet potato) का सेवन करने से सर्दी के मौसम में आप अपना वजन कम कर सकते हैं.

sweet potato for weight loss : आज के समय में वजन बढ़ना लोगों के लिए सबसे बड़ी परेशानी का सबब है. कुछ लोगों का वजन ज्यादा खाने से बढ़ता है जबकि कुछ ऐसे भी लोग हैं जो कम खाते हैं बावजूद इसके उनका वेट गेन हो जाता है. खानपान में बैलेंस के साथ-साथ फिजिकल एक्टिविटी करने से आप अपना वजन कम कर सकते हैं. वेट लॉस जर्नी में ये सबसे ज्यादा इंपॉर्टेंट है कि आप कितनी कैलोरी इनटेक करते हैं और कितना फैट बर्न करते हैं. लोग वजन कम करने के लिए क्या-क्या नहीं करते. डाइट में बदलाव से लेकर एक्सरसाइज तक काफी चीजों को अपने रुटीन में शामिल करते हैं. पर क्या आप जानते हैं कि वजन कम करने में शकरकंद (sweet potato) आपकी बहुत मदद कर सकता है. शकरकंद (sweet potato) का सेवन करने से सर्दी के मौसम में आप अपना वजन कम करने के साथ-साथ उसे कंट्रोल कर सकते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं शकरकंद (sweet potato) से होने वाले इन पांच फायदों के बारे में.

sweet potatoes

Photo Credit: iStock

शकरकंद से होने वाले फायदे |  Sweet Potato health benefits hindi

वेट लॉस में है फायदेमंद

वेट लॉस करने के लिए शकरकंद बेस्ट ऑप्शन है. शकरकंद (sweet potato) मिनरल्स, विटामिन और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है जो बॉडी और माइंड दोनों के लिए जरूरी है. शकरकंद का ठंड के मौसम में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है. शकरकंद बॉडी को डिटॉक्सिफाई कर के आपको कई तरह की बीमारियों से बचाता है. ये डाइजेशन को दुरुस्त रखने के साथ ही आपकी इम्यूनिटी को भी स्ट्रांग करता है. 

फाइबर से भरपूर शकरकंद 

शकरकंद विटामिन-ए और फाइबर का बहुत अच्छा सोर्स है. शकरकंद (sweet potato) भूख मिटाने का हेल्दी ऑप्शन है. शकरकंद खाने के बाद पेट देर तक भरा हुआ रहता है और आप बाहर के तले भुने मसालेदार स्नैक खाने से बच सकते हैं और आपका वेट कंट्रोल में रहता है.

कम कैलोरी वज़न घटाने में जिम्मेदार

शकरकंद बहुत ही लो कैलोरी फ़ूड है जो वजन कम करने में बेहद असरदार है. 100 ग्राम शकरकंद में बस 85 कैलोरी होती है. शकरकंद का सेवन करने से बॉडी में कैलोरी इंटेक बैलेंस्ड रहता है

वजन कंट्रोल करती है

शकरकंद कॉपर, जिंक और सुपरऑक्साइड नाम का एंटीऑक्सीडेंट मौजूद है जो शरीर की स्वेलिंग और स्ट्रेस को कम करते हैं. शकरकंद (sweet potato) में प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिन की भरपूर मात्रा होती है जो बॉडी को एक्स्ट्रा एनर्जी देते हैं. मोटापा कम करने के साथ ही वेट मेंटेन करने के लिए आप शकरकंद का सेवन कर सकते हैं.

शकरकंद ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मददगार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शकरकंद में कार्बोहाइड्रेट की क्वांटिटी ज्यादा होती है. शकरकंद (sweet potato) में मौजूद एडिपोनेक्टिन तत्व शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने वाले हार्मोन को बढ़ाता है. शकरकंद खाने से बॉडी में ग्लाइसेमिक एसिड को कंट्रोल रखता है जिससे शुगर लेवल नियंत्रित रहता है.