Constipation Home Remedies: अगर कब्ज से हो चुके हैं परेशान तो ये घरेलू उपाय आपके लिए साबित होंगे वरदान, खुद अपनाएं और देखें असर

Home Remedies For Constipation: पेट में हर समय जकड़न और भारीपन कब्ज के लक्षणों में से एक हैं. आप भी इसी दिक्कत से गुजर रहे हैं तो ये घरेलू उपाय अपनाइए.

Constipation Home Remedies: अगर कब्ज से हो चुके हैं परेशान तो ये घरेलू उपाय आपके लिए साबित  होंगे वरदान, खुद अपनाएं और देखें असर

Constipation से तुरंत राहत दिलाते हैं ये घरेलू उपाय.

Constipation Home Remedies: आजकल अनियमित खान-पान, तनावपूर्ण जीवनशैली और व्यायाम न करने जैसे कई कारणों के चलते कब्ज एक बेहद आम समस्या बन चुकी है. वैसे तो सुनने में ये एक मामूली परेशानी लगती है, लेकिन कब्ज का अगर समय रहते इलाज न किया गया तो ये कई अन्य गंभीर बीमारियों को जन्म दे सकती है. हालांकि, कब्ज (Constipation) से राहत पाना इतना मुश्किल भी नहीं है. इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी जीवनशैली में बदलाव करें. साथ ही, कुछ आसान से घरेलू नुस्खों की मदद से आप कब्ज से छुटकारा पा सकते हैं.

कब्ज के घरेलू उपाय | Home Remedies For Constipation 

गर्म दूध और घी

अगर आप कब्ज से परेशान हैं तो कोशिश करें कि रात का भोजन जल्द कर लिया करें. देर रात भोजन करने से पाचन तंत्र को खाना पचाने के लिए पर्याप्त समय नहीं मिलता. इसके अलावा रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में शुद्ध घी मिलाकर पिएं. इससे आंतों की मूवमेंट (Intestine Movement) बेहतर होती है और कब्ज की समस्या से निजात मिलता है. 

सुबह गर्म पानी पीना

सुबह उठने के बाद गर्म पानी पीने की आदत डाल लें. खाली पेट गर्म पानी पीने से मेटाबॉलिज्म का स्तर बढ़ता है, जो कब्ज दूर करने में काफी फायदेमंद होता है. आप चाहें तो गर्म पानी में नींबू या शहद भी मिला सकते हैं. 

खाने में फाइबर की मात्रा बढ़ाएं

कब्ज से राहत पाने के लिए जरूरी है कि खाने में रेशेदार (Fiber) आहार लें. अमरूद, पपीता, केला जैसे फलों में फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा खाने में छिलके वाली दालों का प्रयोग करें. हरी सब्जियों, दलिया और ओट्स का सेवन करें. मैदे और तेल मसालों से बनी चीजों से परहेज करना चाहिए. 

इसबगोल की भूसी

कब्ज से छुटकारा पाने लिए इसबगोल की भूसी लेना भी एक बेहद लोकप्रिय इलाज है. रात को गर्म पानी या दूध में एक चम्मच इसबगोल मिलाकर लेने से कब्ज में तुरंत राहत मिलती है. दरअसल, इसबगोल में फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होती है और इसकी पानी सोखने की क्षमता भी काफी अधिक होती है. इसी कारण ये कब्ज (Constipation) से राहत दिलाने में काफी कारगर होता है. 

त्रिफला का सेवन

आंवला, हरड़ और बहेड़ा से मिलकर बना ये चूर्ण कब्ज के इलाज का रामबाण इलाज माना जाता है. रात को गर्म पानी के साथ त्रिफला का सेवन करने से कब्ज से छुटकारा मिलता है. 

जानकारों का कहना है कि शरीर को बिल्कुल व्यायाम न मिलने के कारण कब्ज की समस्या बढ़ती है. ऐसे में यदि कब्ज की समस्या से स्थाई छुटकारा पाना है तो एक्सरसाइज बेहद जरूरी है. आप अपनी रुचि के अनुसार पैदल चलने, रनिंग, साइकिलिंग, स्विमिंग या किसी भी अन्य तरह के व्यायाम को चुन सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शादी वाले दिन भी 'वर्क फ्रॉम होम' कर रही है दुल्हन