विज्ञापन

तनाव को कम करना है तो अपनी डाइट में शामिल करें ये बीज, पोषक तत्वों से होते हैं भरपूर

Stress relieving food : जब न्यूट्रिएंट्स की बात आती है तो इसमें बीजों का नाम जरूर आता है क्योंकि इनमें शरीर के सारे जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं.

तनाव को कम करना है तो अपनी डाइट में शामिल करें ये बीज, पोषक तत्वों से होते हैं भरपूर
Chia seeds : चिया बीजों की एक सर्विंग लगभग 2.5 बड़े चम्मच होती है.

Seeds to reduce stress : चाहे मेंटल हेल्थ हो या फिर फिजिकल दोनों में ही डाइट का अहम योगदान होता है. इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेने की सलाह देते हैं. जब न्यूट्रिएंट्स की बात आती है तो बीजों का नाम जरूर आता है क्योंकि इनमें शरीर के लिए जरूरी सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. ऐसे में आज हम आपको य़हां पर कुछ ऐसे बीज के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी मेंटल हेल्थ का पूरा ध्यान रखेंगे. 

डिलीवरी के बाद बहुत ज्यादा बढ़ गया है वजन, तो इस तरीके से करें अपने पेट को अंदर

मेंटल हेल्थ के लिए डाइट

अलसी बीज

अलसी के बीज, जिन्हें अलसी के बीज के नाम से भी जाना जाता है, फाइबर और ओमेगा-3 वसा, विशेष रूप से अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) का एक बड़ा स्रोत हैं. हालांकि, ओमेगा-3 वसा मनुष्य आसानी से पचा नहीं पाते हैं. इसलिए, यदि आप अपने ओमेगा-3 के स्तर को बढ़ाना चाहते हैं, तो पिसे हुए अलसी के बीज खाना सबसे अच्छा है.

चिया बीज

सूखे चिया बीजों की एक सर्विंग लगभग 2.5 बड़े चम्मच होती है. इसमें 140 कैलोरी, 5 ग्राम प्रोटीन, 10 ग्राम फाइबर, 12 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 9 ग्राम वसा होती है. चिया के बीजों में मौजूद फाइबर और प्रोटीन वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. इसके अलावा, चिया के बीजों में मौजूद प्रोटीन भूख और भोजन के सेवन को कम करने में मदद कर सकता है.

भांग के बीज

भांग के बीज शाकाहारी प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत हैं. वास्तव में, इनमें 30% से ज़्यादा प्रोटीन होता है, साथ ही कई अन्य जरूरी पोषक तत्व भी होते है. भांग के बीज उन कुछ पौधों में से एक हैं जो रिच प्रोटीन स्रोत हैं, यानी इनमें वे सभी ज़रूरी अमीनो एसिड होते हैं, जिन्हें आपका शरीर नहीं बना सकता.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सैनिटरी नैपकिन को पैंटी पर चिपकाने का सही तरीका कम ही लोग जानते हैं, यहां जानिए कुछ कमाल के पीरियड हैक्स
तनाव को कम करना है तो अपनी डाइट में शामिल करें ये बीज, पोषक तत्वों से होते हैं भरपूर
अंडे में मिलाएं ये 2 चीजें और लगा लें बालों पर, रूखी और बेजान नहीं दिखेंगी जुल्फें 
Next Article
अंडे में मिलाएं ये 2 चीजें और लगा लें बालों पर, रूखी और बेजान नहीं दिखेंगी जुल्फें 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com