Health tips : इन 3 घरेलू उपचारों से हाथ और पैर की गांठ होगी जल्दी ठीक, बस करना होगा यह काम

Home remedy for corn : अगर आपके हाथ और पैर के कुछ हिस्सों में बार-बार गिल्टीनुमा गांठ बन जा रही है, जिससे बराबर दर्द बना रहता है तो यहां बताए गए घरेलू नुस्खों से आप निजात पा सकते हैं.

Health tips : इन 3 घरेलू उपचारों से हाथ और पैर की गांठ होगी जल्दी ठीक, बस करना होगा यह काम

Health tips: कॉर्न्स वाली जगह पर हर रोज ऑलिव ऑयल लगाने से जल्दी आराम मिलता है.

खास बातें

  • हल्दी से ठीक होगी पैर और हाथ की गांठ.
  • ऑलिव ऑयल से भी मिलती है राहत.
  • सेब का सिरका भी है कारगर.

Home remedy for lumps: हमारे शरीर का हर एक अंग अपनी एक अहमियत और उपयोगिता रखता है. ऐसे में अगर किसी पार्ट में परेशानी आ जाए तो पूरी बॉडी का सिस्टम डिस्टर्ब हो जाता है. शरीर के सबसे सक्रिय अंग हाथ पैर में एक आम समस्या देखने की मिलती है कॉर्न (corn) की. इसमें स्किन की परत मोटी होकर गिल्टी नुमा आकार ले लेती है जिसकी वजह से हाथ और पैर में जलन होने लगती है. इसके कारण चलने फिरने और काम करने में दिक्कत आती है. इस समस्या से निजात पाने के लिए आपको यहां कुछ घरेलू उपचार (home remedy for Calluses) बताए जा रहे हैं जिससे जल्द राहत मिलेगी.

कॉर्न्स या गांठ का घरेलू उपचार | Home Remedy For Corn & Lumps

हल्दी | Turmeric in Calluses

यह मसाला तो बहुत आसानी से किचन में मिल जाएगा क्योंकि इसका इस्तेमाल रोजाना खाना बनाने में किया जाता है. कॉर्न में आप एक चम्मच हल्दी में शहद मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाकर प्रभावित जगह पर लगा लीजिए. फिर उसे सूखने तक छोड़ दें उसके बाद आप उस जगह को अच्छे से साफ कर दें. ऐसा आप रोज करते हैं  तो 2 से 3 दिन में राहत महसूस होने लगेगी.

ऑलिव ऑयल | Olive Oil in Lumps

कॉर्न्स वाली जगह पर हर रोज ऑलिव ऑयल लगाने से जल्दी आराम मिल जाता है. यह तेल गांठ को ठीक करने में सबसे कारगर है. इसके अलावा आप सैलिसिलिक एसिड को भी आजमा सकते हैं. गर्म पानी में सैलिसिलिक एसिड मिलाकर कॉर्न्स वाली जगह को भिगो लें. ऐसा करने से कुछ देर में डेड स्किन खुद निकलने लग जाती हैं. 

सेब का सिरका | Apple vinegar in corn

एप्पल विनेगर भी कॉर्न को ठीक करने में बहुत सहायक है. इसके लिए आपको 1 बड़ी चम्मच में सेब का सिरका और उसमें दो बूंद टी ट्री आयल मिलाकर गर्म पानी में डाल लें. फिर रुई की मदद से कॉर्न्स पर लगाएं. ऐसा आप रोजाना करें जब तक की गांठ जड़ से न खत्म हो जाए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

एयरपोर्ट पर दिखे कमल हासन, कार्तिक आर्यन सहित कई सेलेब्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com