आंखों के नीचे पड़े काले घेरे करने हैं दूर तो कच्चे दूध को ऐसे लगाकर देख लीजिए एक हफ्ता, Dark Circles होने लगेंगे हल्के

Milk For Dark Circles: आंखों के नीचे पड़े गहरे काले धब्बे चेहरे की खूबसूरती खराब करते हैं. ऐसे में यहां दूध से बनाए जाने वाले कुछ नुस्खे बताए जा रहे हैं जो डार्क सर्कल्स की छुट्टी कर देंगे.

आंखों के नीचे पड़े काले घेरे करने हैं दूर तो कच्चे दूध को ऐसे लगाकर देख लीजिए एक हफ्ता, Dark Circles होने लगेंगे हल्के

Dark Circles Home Remedies: डार्क सर्कल्स दूर करने में असर दिखाते हैं कुछ घरेलू उपाय.

Dark Circles: आंखों के नीचे कई कारणों से काले धब्बे पड़ सकते हैं. आमतौर पर नींद की कमी, आंखों पर जोर डालकर कुछ पढ़ते रहना या हर समय मोबाइल में घुसे रहने और केमिकलयुक्त स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी अंडर आई डार्क सर्कल्स का कारण बन सकता है. डार्क सर्कल्स को पूरी तरह हटाने (Dark Circles Removal) में कुछ घरेलू नुस्खों का भी अच्छा असर देखने को मिल सकता है. इन्हीं घरेलू नुस्खों में से एक है दूध. कच्चा दूध स्किन को अलग-अलग तरह से फायदे देता है. इसका सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो आंखों के नीचे पड़े काले घेरे हल्के होने लगते हैं और चेहरा एकबार फिर बेदाग और निखरा हुआ नजर आता है. जानिए कच्चे दूध (Raw Milk) में किन चीजों को मिलाकर डार्क सर्कल्स हटाने के लिए लगाया जा सकता है. 

धूप ने छीन ली है चेहरे की चमक तो चिया सीड्स से फेस पैक बनाकर लगा लीजिए आप, त्वचा निखर उठेगी  

डार्क सर्कल्स के लिए दूध के उपाय | Milk Remedies For Dark Circles 

डार्क सर्कल्स हटाने के लिए दूध को सादा भी लगाया जा सकता है या फिर इसके फायदे बढ़ाने के लिए इसमें रसोई की अन्य चीजों को भी शामिल कर सकते हैं. सादे दूध के इस्तेमाल के लिए एक कटोरी में कच्चा दूध निकाल लें. कच्चे दूध में रूई डुबोएं और डार्क सर्कल्स पर लगाएं. इसे कुछ देर चेहरे पर लगाए रखने के बाद ठंडे पानी से धो लें. दूध में कुछ अलग चीजें मिलाने पर इसका असर बढ़ता है और बेहतर नजर आता है. 

वजन घटाने में रसोई के ये 4 मसाले आ सकते हैं काम, इस तरह करेंगे सेवन तो तेजी से पिघलेगा शरीर का फैट 

दूध और गुलाबजल 

बराबर मात्रा में कच्चा दूध और गुलाबजल (Rose Water) लेकर मिला लें. इसे आंखों के नीचे पड़े काले घेरों पर लगाएं और 20 मिनट बाद हल्के हाथों से छुड़ाते हुए धो लें. हफ्ते में 3 से 4 बार इस नुस्खे का इस्तेमाल तेजी से डार्क सर्कल्स की दिक्कत को दूर करने में असरदार साबित होता है. 

592s3v1g

दूध और शहद 

शहद डार्क सर्कल्स हटाने में कारगर होता है और इसके साथ दूध मिलाने पर इसका असर और ज्यादा बढ़ जाता है. इस्तेमाल के लिए एक चम्मच दूध लें और उसमें एक चौथाई चम्मच नींबू का रस (Lemon Juice) और एक चम्मच शहद मिला लें. इस मिश्रण को आंखों के आसपास लगाकर 2 मिनट मसाज करें और इसके बाद 10 मिनट तक आंखों के नीचे लगाकर रखने के बाद धो लें. डार्क सर्कल्स हटाने के लिए रोजाना आजमाया जा सकता है यह नुस्खा. 

दूध और आलू का रस 

आलू को इसके नेचुरल ब्लीचिंग गुणों के लिए जाना जाता है. दूध में आलू मिलाकर लगाने पर इसका और बेहतर असर डार्क सर्कल्स पर पड़ता है. इस नुस्खे को आजमाना भी आसान है. एक चम्मच आलू के रस में बराबर मात्रा में ठंडा कच्चा दूध मिला लें. इसे आंखों के नीचे 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. आंखों को ठंडक भी महसूस होगी और इसका नियमित इस्तेमाल डार्क सर्कल्स भी दूर करेगा. 

0v9b87m

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

'गदर' की स्क्रीनिंग में सनी देओल अपने बेटे राजवीर देओल के साथ पहुंचे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com