वजन घटाने में रसोई के ये 4 मसाले आ सकते हैं काम, इस तरह करेंगे सेवन तो तेजी से पिघलेगा शरीर का फैट 

Spices For Weight Loss: आपकी रसोई में ही ऐसे कई मसाले होंगे जो आपको वजन कम करने में मदद करेंगे. इन मसालों का सेवन कैसे करना है और कौनसे हैं ये मसाले जान लीजिए यहां.  

वजन घटाने में रसोई के ये 4 मसाले आ सकते हैं काम, इस तरह करेंगे सेवन तो तेजी से पिघलेगा शरीर का फैट 

Weight Loss Home Remedies: कुछ मसालों के सेवन से घटने लगता है वजन.

Weight Loss: हमारी रसोई खजाने का पिटारा है जिसमें ऐसी अनेक चीजें हैं जो औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं. इन्हीं चीजों में कई मसाले भी शामिल हैं. इन मसालों (Spices) का स्वाद और टेक्सचर एकदूसरे से भी बेहद अलग होता है और साथ ही इनसे शरीर को फायदे भी अलग-अलग मिलते हैं. वजन घटाने के लिए भी इन मसालों का सेवन किया जा सकता है. ये मसाले बाहर निकलते पेट (Belly Fat) को अंदर करने में भी मदद करते हैं और आपको फिट रखने में भी असर दिखा सकते हैं. यहां जानिए रसोई के ये कौन-कौनसे मसाले हैं जिनका सेवन वजन घटाने के लिए किया जा सकता है और यह भी जान लीजिए कि इन मसालों का सेवन कैसे करें. 

धूप ने छीन ली है चेहरे की चमक तो चिया सीड्स से फेस पैक बनाकर लगा लीजिए आप, त्वचा निखर उठेगी  


वजन घटाने के लिए मसाले | Spices For Weight Loss 

जीरा 

वजन घटाने के लिए जीरा (Cumin) बेहद असरदार साबित होता है. जीरा पानी बनाकर पीने की सलाह बहुत से हेल्थ एक्सपर्ट्स भी देते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि जीरा मेटाबॉलिज्म को बेहतर करने और फैट बर्न करने में असरदार है. रात में खाना खाने के बाद और सुबह कुछ भी खाने से पहले जीरा पानी पिया जा सकता है. जीरा पानी बनाने के लिए डेढ़ गिलास पानी में एक चम्मच जीरा डालकर उबालें और जब पानी सूखकर एक गिलास के बराबर बच जाए तो इसे आंच से उतार लें. इसके बाद पानी जब हल्का गर्म हो तब इसे पिएं. 

इन 5 आदतों को छोड़कर बालों का झड़ते रहना रोक सकती हैं आप, नहीं होगी फिर Hair Fall की दिक्कत 

cickk9b

दालचीनी 

दालचीनी का इस्तेमाल वेट लॉस डाइट (Weight Loss Diet) में अलग-अलग तरह से किया जा सकता है. इसे कॉफी में डाल सकते हैं, चाय में डाला जा सकता है और ओट्स या शेक्स में भी दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं. दालचीनी मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने और वजन कम करने में फायदेमंद है. इसके सेवन से शरीर को फाइबर, आयरन, कैल्शियम और मैंग्नीज आदि भी मिलते हैं. 

8v5742d

मेथी के दाने

औषधीय गुणों से भरपूर मेथी के दाने शरीर को एक नहीं बल्कि अनेक फायदे देते हैं. मेथी के पीले दाने वजन कम करने में फायदेमंद साबित होते हैं. मेथी के दानों (Fenugreek Seeds) को रातभर पानी में भिगोकर सुबह इस पानी को पिया जा सकता है. इन दानों से वजन कम होने में मदद मिलती है. ध्यान रहे कि मेथी का पानी सुबह खाली पेट पिया जाए और इस पानी को पीने के बाद आधे से एक घंटे के बीच कुछ और ना खाएं. 

pbd5j6qg

Photo Credit: iStock

सौंफ 

शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर एनर्जी बूस्ट करने और पाचन को बेहतर बनाने में भी सौंफ के फायदे देखे जाते हैं. सौंफ का पानी (Fennel Seeds Water) बनाकर पीने पर खासतौर से फैट बर्न (Fat Burn) होने और वजन कम होने में फायदे देखे जाते हैं. इस पानी को बनाने के लिए एक चम्मच सौंफ के दानों को एक गिलास पानी में डालकर उबाल लें. इस पानी को हल्का गर्म ही पिया जा सकता है. इसके अलावा, सुबह-शाम सौंफ के पानी की चाय बनाकर पीने पर भी वजन घटाने में मदद मिल सकती है. 

687i1rio

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

'गदर' की स्क्रीनिंग में सनी देओल अपने बेटे राजवीर देओल के साथ पहुंचे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com