धूप ने छीन ली है चेहरे की चमक तो चिया सीड्स से फेस पैक बनाकर लगा लीजिए आप, त्वचा निखर उठेगी  

Chia Seeds Pack: सेहत ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी चिया सीड्स फायदेमंद होते हैं. इन बीजों से बना फेस पैक चेहरे के लिए साबित होता है बेहद अच्छा. 

धूप ने छीन ली है चेहरे की चमक तो चिया सीड्स से फेस पैक बनाकर लगा लीजिए आप, त्वचा निखर उठेगी  

Chia Seeds Face Pack: चेहरे पर इस तरह लगाएं चिया सीड्स से फेस पैक बनाकर. 

Skin Care: छोटे-छोटे चिया सीड्स के काले-सफेद दाने सुपरफूड्स की गिनती में आते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि चिया सीड्स एक नहीं बल्कि कई पोषक तत्वों से भरे होते हैं जिनमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, कैल्शियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स शामिल हैं. लेकिन, सिर्फ सेहत को ही नहीं बल्कि स्किन को भी चिया सीड्स (Chia Seeds) से कई फायदे मिलते हैं. चिया सीड्स त्वचा को नमी देते हैं, स्किन को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर करते हैं, नेचुरल एक्सफोलिएटर की तरह काम करते हैं और डेड स्किन सेल्स को छुड़ाते हैं. साथ ही, पिंपल्स को दूर करके स्किन को निखारने में भी मददगार हैं चिया सीड्स. यहां जानिए चेहरे पर लगाने के लिए घर पर कैसे बनाते हैं चिया सीड्स से फेस पैक. 

इन 5 आदतों को छोड़कर बालों का झड़ते रहना रोक सकती हैं आप, नहीं होगी फिर Hair Fall की दिक्कत 

चिया सीड्स के फेस पैक्स | Chia Seeds Face Packs 

0vehc4oo

चिया सीड्स और शहद 

डार्क स्पॉट्स को दूर करने में इस फेस पैक का अच्छा असर दिख सकता है. चिया सीड्स से बना यह फेस पैक चेहरे से एक्ने और पिंपल्स को कम करने के लिए भी लगाया जा सकता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको एक चम्मच शहद, 2 चम्मच चिया सीड्स और एक चम्मच ऑलिव ऑयल की जरूरत होगी. सबसे पहले चिया सीड्स को 15 से 20 मिनट के लिए भिगोकर रखें. इससे चिया सीड्स लसरदार हो जाएंगे. इससे पानी छानें और चिया सीड्स अलग कर लें. अब चिया सीड्स में ऑलिव ऑयल और शहद (Honey) मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद चेहरा धो लें. चेहरे पर निखार (Glow) नजर आएगा. 

भारत में है मिनी स्विट्जरलैंड जिसकी खूबसूरती के आगे असली Switzerland भूल जाएंगे आप, आज ही बना लीजिए घूमने का प्लान 

चिया सीड्स और नारियल का तेल 

2 चम्मच चिया सीड्स में नारियल के तेल (Coconut Oil) की कुछ बूंदे मिलाएं. चिया सीड्स को भिगोकर छानने के बाद ही फेस पैक तैयार करें. इस फेस पैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. सादे पानी से चेहरा धोने पर फायदा दिखेगा. 

2771643

चिया सीड्स और एलोवेरा जैल 

एलोवेरा जैल स्किन को सूदिंग इफेक्ट्स देता है. इस चलते एलोवेरा जैल के साथ चिया सीड्स को मिलाकर फेस पैक लगाने पर स्किन को सन डैमेज से खासकर छुटकारा मिलता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच एलोवेरा जैल में चिया सीड्स बराबर मात्रा में मिला लें. इसे मिक्स करके चेहरे पर 20 से 25 मिनट लगाकर रखें और फिर धो लें. चेहरे पर कमाल का असर दिखेगा. इस फेस पैक को हफ्ते में एक बार लगाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

'गदर' की स्क्रीनिंग में सनी देओल अपने बेटे राजवीर देओल के साथ पहुंचे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com