विज्ञापन
This Article is From Nov 30, 2023

पानी में ये 2 चीज डालकर उबालें सब्जियां, छिपे कीड़े जाएंगे निकल और स्वाद भी हो जाएगा डबल

Home remedy : आज हम इन दोनों का एक और उपयोग बताने जा रहे हैं जिससे कच्ची सब्जियों में छिपे कीड़ों को आासानी से निकाल सकती हैं.

पानी में ये 2 चीज डालकर उबालें सब्जियां, छिपे कीड़े जाएंगे निकल और स्वाद भी हो जाएगा डबल
हल्दी (Health Benefits of Turmeric) में एंटीवायरल, एंटीबायोटिक,  एंटीऑक्सीटेंड, एंटीफंगल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं.

Turmeric water benefits : हल्दी और नमक, ये दो ऐसे मसाले हैं जो आपके किचन में मेंडेटरी हैं. इसके बिना किसी भी डिश की कल्पना नहीं की जा सकती है. इसलिए जब भी किचन के समान की लिस्ट बनती है तो फिर उसमें पहले नंबर पर हल्दी और नमक आता है. क्योंकि ये दोनों ही मसाले सब्जी का स्वाद और रंग बढ़ाते हैं. ऐसे में आज हम इन दोनों का एक और उपयोग बताने जा रहे हैं, जिससे कच्ची सब्जियों में छिपे कीड़ों को आासानी से निकाल सकती हैं. तो आइए जानते हैं, उस किचन हैक्स के बारे में. दांत के दर्द को मिनटों में छू मंतर कर देते हैं अकरकारा के फूल, यहां जानिए कैसे 

हल्दी नमक और पानी कैसे करें किचन में इस्तेमाल

आपको एक पैन में हल्दी, नमक और पानी को गरम होने के लिए रख देना है फिर इसमें पत्ता गोभी, फूल गोभी या फिर कटहल की सब्जी को काटकर एक उबाल आने तक पकाना है, फिर गैस बंद करके इनको पानी से अलग कर लेना है. ध्यान रखना है कि इन सब्जियों को इस पानी में अधकचा ही पकाना है. यानी आपको सिर्फ फ्लेवर और कीड़ों को निकालने के लिए डालना है. अगर आप सब्जी को पूरी तरह से इसमें ही पका लेंगी, तो उसका स्वाद अच्छा नहीं आएगा. इसके बाद आपको कढ़ाई में सब्जी की पूरी प्रॉसेस कंप्लीट करते हुए इनको तैयार करना है. ऐसा करने से सब्जी पकाने में तेल भी कम लगता है. इससे सब्जी में मसाले अच्छी तरह से मेरिनेट हो जाते हैं. 

हल्दी के पोषक तत्व -  हल्दी (Health Benefits of Turmeric) में एंटीवायरल, एंटीबायोटिक,  एंटीऑक्सीटेंड, एंटीफंगल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो आपको कई बीमारियों से बचाए रखने में मदद करते हैं. हल्दी में फाइबर, विटामिन सी, ई, के, पोटैशियम, प्रोटीन, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं.

हल्दी के फायदे - Health Benefits of Turmeric

- आपको बता दें कि हल्दी के सेवन से खून साफ होता है.

- आप हर रोज नहाने वाले पानी में एक चुटकी हल्दी मिला लेते हैं तो फिर आपको शरीर में फोड़े फुंसी नहीं होते हैं.

इसके अलावा आप एक चुटकी हल्दी चाय बनाने में इस्तेमाल कर सकते हैं.

आप एक गिलास गुनगुने पानी में एक चुटकी हल्दी और शहद मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं.

लेकिन इन नुस्खों को अपनाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लीजिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या आप सबके सामने अपने बच्चे को डांटती या चिल्लाती हो तो आज से कर दें बंद, एक्सपर्ट से जानिए कितना है नुकसानदायक
पानी में ये 2 चीज डालकर उबालें सब्जियां, छिपे कीड़े जाएंगे निकल और स्वाद भी हो जाएगा डबल
खाने का मन बताता है आपके शरीर में किस न्यूट्रिशन की हो गई है कमी, जानिए यहां
Next Article
खाने का मन बताता है आपके शरीर में किस न्यूट्रिशन की हो गई है कमी, जानिए यहां
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com