विज्ञापन
Story ProgressBack

सिर्फ पीने ही नहीं बल्कि बालों में लगाने के भी काम आती है कॉफी, जानिए हेयर केयर में Coffee का कैसे करें इस्तेमाल 

घर की ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिनका बालों पर कमाल का असर दिखता है. इन्हीं में से एक है कॉफी. जानिए बालों पर इसे किस-किस तरह से लगा सकते हैं. 

Read Time: 3 mins
सिर्फ पीने ही नहीं बल्कि बालों में लगाने के भी काम आती है कॉफी, जानिए हेयर केयर में Coffee का कैसे करें इस्तेमाल 
बालों पर कई तरह से लगाई जा सकती है कॉफी. 

Hair Care: हेयर फॉल रोकने से लेकर बालों की ग्रोथ बेहतर करने तक में कॉफी का असर दिखता है. कॉफी बालों को जड़ों से लेकर सिरों तक फायदा देती है. इसके इस्तेमाल से बालों को बढ़ने (Hair Growth) में मदद मिलती है, स्कैल्प का ब्लड फ्लो बेहतर होता है, खुरदुरे बाल मुलायम बनते हैं, रूखे बालों में चमक आती है, समय से पहले सफेद होते बाल काले बनते हैं और बालों का झड़ना कम हो सकता है सो अलग. कॉफी (Coffee) में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन बालों को खासा फायदा देते हैं. यहां जानिए किन-किन तरीकों से बालों पर कॉफी लगाई जा सकती है जिससे बालों की कायापलट हो सके. 

चेहरे पर इन 3 तरीकों से लगा लिया आलू तो दाग-धब्बों से मिलेगा छुटकारा, सुंदरता में लग जाएंगे चार-चांद

बालों पर कॉफी लगाने के तरीके | Ways To Apply Coffee On Hair 

बाल धोने के लिए कॉफी - बालों को कॉफी से धोया जा सकता है. कॉफी से बाल धोने पर स्कैल्प पर ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और इससे बाल मुलायम भी बनते हैं. 2 से 4 कप पकी हुई कॉफी लें. कॉफी एकदम ठंडी हो इस बात का ध्यान रखें. इस कॉफी को बालों पर डालें और हाथों से मलते हुए बाल धो लें. अब 3 से 4 मिनट तक बालों पर इस कॉफी के पानी को रहने दें. इसके बाद साफ पानी से सिर धोकर साफ करें. बालों में सुनहरी चमक आ जाती है. 

कहीं आप भी तो नहीं खरीदते रंग की मिलावट वाला तरबूज, इस आसान सी ट्रिक से असली और नकली की करें पहचान

कॉफी का हेयर मास्क - दोमुंहे बालों से लेकर हेयर डैमेज को कम करने तक में कॉफी के हेयर मास्क (Coffee Hair Mask) का अच्छा असर दिखता है. हेयर मास्क बनाने के लिए एक चम्मच कॉफी के पाउडर में एक अंडे के पीले हिस्से को मिलाएं. इस पेस्ट को बालों पर लगाएं और एक घंटे तक लगाकर रखने के बाद सिर धो लें. बाल बेहद मुलायम बनते हैं और डैमेज्ड हेयर को रिपेयर होने में मदद मिलती है. 

नारियल का तेल और कॉफी - इस तरह से कॉफी को सिर पर लगाया जाए तो बालों की अच्छी कंडीशनिंग हो जाती है. एक चौथाई कप नारियल का तेल (Coconut Oil) और एक चम्मच कॉफी लें. सबसे पहले नारियल के तेल को गर्म करें और इसमें कॉफी पाउडर मिला लें. इस पेस्ट को हल्का गर्म ही बालों पर लगाएं. ध्यान रहे गर्माहट ना के बराबर होनी चाहिए. इसे सिर पर 15 मिनट लगाएं और फिर धोकर साफ कर लें. बाल चमक जाएंगे और ऐसा लगने लगेगा जैसे पार्लर से हेयर स्पा करवाया हो.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
न्यूट्रिशनिस्ट का बताया यह जूस स्किन पर ले आएगा निखार, बनाना भी बेहद आसान है
सिर्फ पीने ही नहीं बल्कि बालों में लगाने के भी काम आती है कॉफी, जानिए हेयर केयर में Coffee का कैसे करें इस्तेमाल 
चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए और मुंहासे और पिंपल हटाने के लिए लगाएं यह हरा कोलेजन पैक
Next Article
चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए और मुंहासे और पिंपल हटाने के लिए लगाएं यह हरा कोलेजन पैक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;