लगातार झड़ रहे बाल सिर को करें गंजा उससे पहले ही आजमाकर देख लीजिए नारियल तेल का यह नुस्खा, Hair Fall होगा कम 

Hair Fall Home Remedies: बालों का लगातार झड़ना किसी मुसीबत से कम नहीं है. ऐसे में बेहद जरूरी है वक्त रहते बालों की देखरेख में लग जाना. यहां नारियल तेल का ऐसा नुस्खा दिया जा रहा है जो हेयर फॉल को रोकने में मददगार है.

लगातार झड़ रहे बाल सिर को करें गंजा उससे पहले ही आजमाकर देख लीजिए नारियल तेल का यह नुस्खा, Hair Fall होगा कम 

Coconut Oil For Hair Fall: इस तरह मिलेगा झड़ते बालों की दिक्कत से छुटकारा.  

खास बातें

  • इस तरह रुकेगा बालों का झड़ना.
  • नारियल तेल आएगा काम.
  • इस्तेमाल करने का सही तरीका जानें यहां.

Hair Care: बालों का झड़ना ऐसी समस्या है जिससे अनेक लोग परेशान रहते हैं. बाहरी और अंदरूनी दोनों तरह से ही बाल प्रभावित हो सकते हैं और झड़ने लगते हैं. बाहरी कारणों जैसे धूप के प्रभाव, सही तरह से बालों की देखरेख ना करना या फिर डैंड्रफ और बिल्ड-अप जैसी दिक्कतों के कारण बाल झड़ने लगे हैं तो नारियल तेल (Coconut Oil) का इस्तेमाल आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा. नारियल के तेल से बालों को जरूरी पोषण मिलता है जो उन्हें लगातार टूटने (Hair Fall) से रोकता है. वहीं, इस तेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्ल बालों को मजबूत बनाते हैं. यहां जानिए बालों पर नारियल तेल के फायदे और इस्तेमाल के तरीके. 

इन 7 आदतों की वजह से बिगड़ता है पेट और बनती है गैस, यह है Digestive Problems की जड़

se55u628

झड़ते बालों के नारियल का तेल | Coconut Oil For Hair Fall 

  • नारियल का तेल प्राकृतिक तेल है जिसे बालों पर लगाने से स्कैल्प रूखी-सूखी होने से बचती है. पर्याप्त मात्रा में लगे तेल से हेयर फॉलिकल्स को बेहतर होने में मदद मिलती है जिससे बाल हेल्दी बनते हैं. 
  • नारियल का तेल बालों पर सुरक्षा परत बना देता है जिससे बाल बाहरी धूप, धूल और मिट्टी से बचते हैं. 
  • एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुणों के चलते नारियल का तेल बालों को बैक्टीरिया से सुरक्षा देता है. इससे बैक्टीरियल हेयर ग्रोथ (Hair Growth) में रुकावट नहीं बनते हैं. स्कैल्प अच्छी रहेगी तो बाल भी घने और सुनहरे बनेंगे. 
  • नारियल का तेल नेचुरल कंडीशनर की तरह भी काम करता है जो बालों को मुलायम और चमकदार बनाने में कारगर है. 
  • सिर की नारियल तेल से मालिश करने पर ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. इसके अलावा नारियल के तेल में लौरिक एसिड होता है जो बालों के प्रोटीन को बांध देता है. इससे बाल टूटने से बचते हैं. 
qd54f04g

ऐसे करें इस्तेमाल 

झड़ते बालों से छुटकारा पाने के लिए नारियल के तेल में फिटकरी (Fitkari) डालकर बालों पर लगाया जा सकता है. इस तेल को तैयार करने के लए एक कटोरी में नारियल का तेल लें. इस तेल में एक छोटा चम्मच फिटकरी डालें और अच्छी तरह गर्म करें. 5 से 6 मिनट इस तेल को पकाने के बाद आंच से उतारकर ठंडा करने रख दें. जब भी सिर की मालिश करनी हो तो नारियल और फिटकरी वाले इस तेल को हल्का गर्म करें और सिर को मालिश करें. सिर धोने से एक घंटा पहले इस तेल को लगाया जा सकता है. यह बालों को बढ़ने में मदद करता है उन्हें टूटकर गिरने से रोकता है. 

dtqpmnpo

बच्चों की लंबाई नहीं बढ़ रही तो उन्हें खिलाना शुरू कर दीजिए ये 5 चीजें, Height में दिखने लगेगा फर्क 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.