नारियल तेल से बड़ी ही आसानी से की जा सकती है बॉडी पॉलिशिंग, आप भी चमकती त्वचा पाने के लिए जान लीजिए तरीका

Body Polishing: जितना निखरा हुआ आपका चेहरा नजर आता है उतनी ही चमक शरीर के बाकी हिस्सों पर भी दिखनी चाहिए. साफ और सुंदर हाथ-पैरों के लिए इस तरह करें बॉडी पॉलिशिंग.

नारियल तेल से बड़ी ही आसानी से की जा सकती है बॉडी पॉलिशिंग, आप भी चमकती त्वचा पाने के लिए जान लीजिए तरीका

Coconut Oil For Body Polishing: इस तरह करें नारियल तेल से बॉडी पॉलिशिंग.

खास बातें

  • आसान है बॉडी पॉलिशिंग करना.
  • चमकने लगती है त्वचा.
  • घर पर ही तैयार कर सकते हैं स्क्रब.

Skin Care: जब हम स्किन केयर की बात करते हैं तो आमतौर पर चेहरे की सुंदरता और निखार के बारे में ही सोचते हैं. लेकिन, हाथ-पैरों का भी उतना ही ख्याल रखना जरूरी है. जब आप कोई सुंदर आउटफिट पहनें तो शरीर के बाकी हिस्से भी उतने ही साफ और चमकदार नजर आने चाहिए जितना आपका चेहरा नजर आता है. बॉडी पॉलिशिंग (Body Polishing) एक ऐसा तरीका है जिससे हाथ-पैरों को पर्याप्त नमी और निखार मिलता है और डेड स्किन सेल्स भी हट जाती हैं. जानिए किस तरह नारियल तेल (Coconut Oil) से बॉडी पॉलिशिंग की जा सकती है. खासकर फेस्टिवल्स के मौके पर बॉडी पॉलिशिंग करनी ही चाहिए. 

पुरानी चांदी को साफ करने के लिए आजमाएं ये 5 तरीके, दूर होगा Silver Jewellery का कालापन 

नारियल तेल से बॉडी पॉलिशिंग | Coconut Oil For Body Polishing 


नारियल के तेल को त्वचा पर इसके नमी वाले गुणों के चलते जाना जाता है. यह स्किन से डेड स्किन सेल्स को हटाता है और दाग-धब्बों से भी त्वचा को दूर रखने में सहायक है. इससे शरीर की मसाज करने पर मसल्स को रिलैक्स्ड महसूस होता है और मसल स्ट्रेस भी कम होने में मदद मिलती है. स्किन पर टैनिंग नजर आने लगे या त्वचा जरूरत से ज्यादा ड्राई हो तो तब भी आप नारियल के तेल से बॉडी पॉलिशिंग कर सकते हैं. 

लें स्टीम बाथ

बॉडी पॉलिशिंग करने के लिए सबसे पहले नहाने के लिए हल्का गर्म पानी लें और उसमें नींबू का रस (Lemon Juice) मिला लें. इससे डेड स्किन मुलायम होने लगेगी जिसे छुड़ाने में आपको आसानी होगी. इस पानी से स्किन पर जमा बैक्टीरिया भी हटने लगेगा. 

हल्दी मिलाएं 

इसके बाद आपको नारियल के तेल को एक कटोरी में निकाल लेना है. इस तेल में आधा चम्मच हल्दी (Turmeric) मिलाएं. अब हाथ, पैर, गर्दन, पेट आदि पर इस तेल को मलें और हल्के हाथ से मसाज करें. कम से कम 15 से 20 मिनट तक आप मसाज कर सकते हैं या फिर इस तेल को स्किन पर लगाकर छोड़ दें. 

बनाएं स्क्रब 

बॉडी पॉलिशिंग का अगला स्टेप है स्किन को स्क्रब करना. स्क्रब करने पर स्किन की डेड सेल्स प्रभावी रूप से हट जाएंगी और त्वचा चमकती हुई दिखेगी. इस बॉडी स्क्रब (Body Scrub) को बनाने के लिए आधा कप कॉफी लें और उसमें बराबर मात्रा में ब्राउन या सादी सफेद चीनी और नारियल का तेल मिला लें. इससे शरीर को स्क्रब करें और फिर धो लें. आपको हाथ लगाते ही त्वचा मक्खन की तरह मुलायम महसूस होगी. 


इस बात का खास ख्याल रखें कि आप स्क्रब को त्वचा पर बुरी तरह घिसें ना क्योंकि इससे स्किन की प्रोटेक्टिव लेयर डैमेज हो सकती है. इसके अलावा कहीं से स्किन कटी-फटी हो तो उस जगह भी स्क्रब के इस्तेमाल से बचें. 


 

अगर रोज सुबह उठते ही महसूस होती है थकान तो आज से ही करना शुरू कर दें ये 5 काम, नहीं होगा Tired फील

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फिल्म निर्माता रमेश तौरानी की दीवाली पार्टी