अगर रोज सुबह उठते ही महसूस होती है थकान तो आज से ही करना शुरू कर दें ये 5 काम, नहीं होगा Tired फील

Feeling Tired in Morning: बहुत से लोग सुबह उठते ही थकान, सिर दर्द और चक्कर आने जैसा महसूस करते हैं. ऐसे में कुछ बातों को ध्यान में रखकर इन दिक्कतों को दूर किया जा सकता है. 

अगर रोज सुबह उठते ही महसूस होती है थकान तो आज से ही करना शुरू कर दें ये 5 काम, नहीं होगा Tired फील

Morning Sickness: इस तरह दूर होगी सुबह उठते ही महसूस होने वाली थकावट.

Healthy Tips: अक्सर सुबह उठकर शरीर थकाम महसूस करने लगता है. ऐसा लगता है जैसे कोई कह दे कि जाकर सो जाओ तो बिस्तर से उठे ही नहीं. लेकिन, उठकर कॉलेज या ऑफिस तो जाना ही पड़ता है या फिर घर के कामों के लिए उठना जरूरी है. ऐसे में स्थिति से भागने के बजाय हालत सुधार लेना ज्यादा बेहतर लगता है. आपको अगर हर दिन सुबह तबीयत खराब महसूस होती है और थकान लगती है तो कुछ बातों का ध्यान रखा जा सकता है. आपको थकान (Tired) महसूस होना बंद होगी और आप फ्रेश महसूस कर पाएंगे. 

Belly Fat कम करने के लिए सुबह नाश्ते में खाई जा सकती हैं ये 5 चीजें, इन्हें कहते हैं फैट का दुश्मन 


सुबह महसूस होने वाली थकान से छुटकारा पाना 


रोज-रोज की थकान किसी सेहत से जुड़ी दिक्कत का लक्षण भी हो सकती है. ऐसे में सबसे पहले इस बात का पता लगाना जरूरी है कि कहीं आपको किसी रोग ने तो नहीं घेर लिया है. इसके लिए आप टेस्ट करा सकते हैं या डॉक्टरी सलाह ले सकते हैं. इसके अलावा पूरी नींद लेना जरूरी है. निम्न कुछ टिप्स हैं जो इस थकान को दूर करने में सहायक साबित होंगे. 


एक्सरसाइज 


कई बार एक्सरसाइज की कमी भी जरूरत से ज्यादा थकावट का कारण बनती है. ऐसे में हल्की-फुल्की एक्सरसाइज (Exercise) इस थकावट को दूर कर सकती है. रोजाना बैठे रहना और एक ही पोजीशन में रहने पर यह दिक्कत होती है. रोज सुबह या फिर शाम के वक्त आपको जब भी वक्त मिले एक्सरसाइज करें. 


योगा 


कभी-कभी अकड़ी पीठ, कमर या गर्दन के चलते थकान महसूस होती है. ऐसा लगता है कि शरीर में मरोड़ उठ रही है या फिर मसाज की जरूरत है. उठते ही कोई एक या दो योगा पोज करके देखें जो शरीर की अकड़न को दूर कर दे. 


पानी पीना 

सुबह उठते ही एक गिलास पानी पिएं. आप हल्का गर्म पानी पी सकते हैं. यह शरीर में हुई पानी की कमी को दूर करता है और साथ ही शरीर में मौजूद टॉक्सिंस को बाहर निकालने में सहायक होता है. इससे पाचन भी सही रहता है. आपकी सुबह की थकान और आलस (Laziness) दूर होने में इससे मदद मिल सकती है. 

धूप लें 

आंखे ही नहीं बल्कि दिमाग खोलने के लिए भी धूप लेना जरूरी होता है. सुबह उठने के बाद तुरंत किसी काम में लग जाने के बजाय कुछ देर शांति से बैठकर सुबह की धूप लें और हो सके तो सैर करने निकले. आपके शरीर को इससे उर्जा (Energy) भी मिलेगी और थकान का सफाया भी हो जाएगा. साथ ही, आपको पॉजिटिव फील होगा. 

एनर्जी वाला नाश्ता 


आपका सुबह का नाश्ता इस तरह का होना चाहिए जिससे आपको दिनभर के लिए एनर्जी मिल सके. सेहतमंद नाश्ता करने पर जब आप घर से निकलेंगे तो रास्ते में थकान महसूस नहीं करेंगे और ना ही रास्तेभर आपको मेट्रो या कैब में बैठकर नींद आएगी. 

Shivshakti की ही तरह आप भी कर सकती हैं दीवाली पर खूबसूरत मेकअप, वीडियो में एक्ट्रेस ने खुद बताया तरीका 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फिल्म निर्माता रमेश तौरानी की दीवाली पार्टी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com