इस एक चीज में छिपा है डैंड्रफ का पक्का इलाज, कुछ ही दिनों में रूसी हो जाएगी छूमंतर

Dandruff Home Remedies: बालों में रूसी ना केवल देखने में गंदी लगती है बल्कि ये बालों में संक्रमण और बालों के कमजोर होने की वजह बन जाती है. ऐसे में डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए यहां बताया नुस्खा आजमाया जा सकता है.

इस एक चीज में छिपा है डैंड्रफ का पक्का इलाज, कुछ ही दिनों में रूसी हो जाएगी छूमंतर

Dandruff Removal: इस तरह दूर होगा सिर से डैंड्रफ.

Hair Care: आपके बाल खूबसूरत हैं, लंबे घने और चमकदार हैं तो आपको जायजतौर पर बहुत अच्छा लगता होगा. लेकिन, बालों में अगर डैंड्रफ (Dandruff) हो जाए तो बालों की सारी खूबसूरती गायब हो जाती है. बालों में रूसी ना केवल देखने में गंदी लगती है बल्कि ये बालों में संक्रमण और बालों के कमजोर होने की वजह बन जाती है. यूं तो बालों की रूसी हटाने के लिए बाजार में तरह-तरह के प्रोडक्ट्स हैं लेकिन इनके इस्तेमाल के बाद रूसी फिर वापस आ जाती है. ऐसे में अगर आप कपूर (Camphor) की मदद लेंगे तो बालों की रूसी भी गायब हो जाएगी और बालों की सेहत को भी फायदा होगा. 

कमजोर बालों के लिए इन आयुर्वेदिक पाउडर को किया जा सकता है इस्तेमाल, Strong Hair पा लेंगे आप 

डैंड्रफ हटाने के घरेलू उपाय| Dandruff Removal Home Remedies

बालों में रूसी दरअसल जड़ों में संक्रमण के चलते होती है. यहां जब एक्सट्रा ऑयल जमा हो जाता है और फिर बालों में धूल-मिट्टी चिपकती है तो जड़ें सांस नहीं ले पाती हैं और रूसी बनने लगती है. ऐसे में कपूर में शामिल एंटी बैक्टीरियल गुण बालों की जड़ों में जमा संक्रमण को दूर करके रूसी को भगाने में मदद करते हैं. इसके अलावा कपूर में नेचुरल एनाल्जेसिक गुण भी होता है जो जड़ों को साफ करके संक्रमण दूर करता है. अगर आपके सिर में रूसी के चलते खुजली (Itching) हो रही है तो इसका भी इलाज कपूर के जरिए हो सकता है. कपूर के तेल की मालिश से बालों के फॉलिकल्स मजबूत होते हैं जिससे बालों का टूटना और गिरना कम हो जाता है. 

कैसे करें कपूर का इस्तेमाल 

कपूर को बारीक करके पीस लीजिए. इसे एक बाउल में डालिए और इसमें थोड़ा सा नारियल का तेल (Coconut Oil) मिला लीजिए. इसे सिर की जड़ों में लगाकर हल्के हाथ से मालिश करें और आधे घंटे के लिए छोड़ दें. इसके बाद शैंपू कर लें. इससे आपके बालों की रूसी जल्द ही खत्म हो जाएगी. कपूर को बारीक पीसकर इसके साथ नीम की पत्तियों का पेस्ट मिलाकर सिर में लगाने से भी रूसी जल्द भागती है और सिर का संक्रमण भी दूर हो जाता है. कपूर को रीठा और दही में मिक्स करके स्कैल्प पर लगाने से ना केवल रूसी दूर होगी बल्कि संक्रमण की वजह से होने वाली खुजली भी दूर हो जाती है. कपूर को पीसकर ऑलिव ऑयल (Olive Oil) के साथ मिलाकर सिर की मालिश करने से भी सिर की रूसी छूमंतर हो जाएगी. इसके अलावा नींबू के रस में कपूर मिलाकर सिर में लगाने से भी डैंड्रफ का खात्मा जल्दी होता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.