केला खाएं और छिलके को लगाएं त्वचा पर, चेहरा ऐसा निखरेगा कि आइने से नहीं हटेगी नजर 

Banana Peels: स्किन केयर में आपने अलग-अलग तरह की चीजें शामिल की होंगी लेकिन क्या कभी केले के छिलके लगाकर देखें हैं? नहीं, तो यहां जानिए इन छिलकों के फायदे और इस्तेमाल के तरीके. 

केला खाएं और छिलके को लगाएं त्वचा पर, चेहरा ऐसा निखरेगा कि आइने से नहीं हटेगी नजर 

Banana Peels For Glowing Skin: त्वचा को निखारने में कमाल का असर दिखाते हैं केले के छिलके. 

Skin Care: केले के छिलकों को ज्यादातार लोग उठाकर सीधा कूड़ेदान में फेंक देते हैं. लेकिन, इन छिलकों का इस्तेमाल त्वचा की देखरेख में भी हो सकता है. स्किन को निखारने के लिए केले के छिलकों (Banana Peels) को अलग-अलग तरह से त्वचा पर लगाया जा सकता है. इन छिलकों में फैटी एसिड्स होते हैं, पौटेशियम होता है और साथ ही विटामिन ए, जिंक, मैंग्नीज और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. चेहरे पर केले के छिलके लगाने से स्किन को एंटी-एजिंग गुण मिलते हैं, स्किन से फाइन लाइंस कम होती हैं, सन डैमेज से राहत मिलती है और चेहरा निखर जाता है सो अलग. यहां जानिए किन-किन तरीकों से चेहरे पर लगाएं केले का छिलका. 

जब ना हो बिल्कुल भी समय तो ये नाश्ता खा लें बनाकर, इस ब्रेकफास्ट से घटता है वजन

त्वचा निखारने के लिए केले का छिलका | Banana Peels For Glowing Skin

त्वचा पर केले का छिलका रगड़ना 

केले के छिलके को इस्तेमाल करने का सबसे आसान तरीका है कि इसे जस का तस चेहरे पर रगड़ सकते हैं. चेहरे को धोकर साफ करें और छिलके का अंदरूनी हिस्सा रगड़ना शुरू करें. 2 से 3 मिनट छिलकों को मलने के बाद 10 मिनट तक ऐसे ही लगे रहने दें. इसके बाद चेहरा धोकर साफ कर लें. त्वचा पर अच्छा असर दिखता है. 

माता-पिता की इन 4 गलतियों की वजह से बच्चे बड़े होकर रहते हैं दुखी, जानिए इन Parenting Mistakes के बारे में 

केले के छिलके का स्क्रब 

केले के छिलके से स्क्रब (Banana Peel Scrub) बनाने के लिए छिलकों को बारीक काट लीजिए. अब इनमें हल्दी मिलाएं. स्क्रब तैयार है. इस स्क्रब को उंगलियों में लें और चेहरे पर मलना शुरू करें. कुछ देर इसे त्वचा पर मलने के बाद धोकर हटा लें. चेहरे पर जमी गंदगी की परत और डेड स्किन सेल्स को हटाने में इस स्क्रब का बेहद अच्छा असर नजर आने लगता है. इस स्क्रब को फेस पैक की तरह भी लगाया जा सकता है. 

केले का फेस मास्क 

एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन से भरपूर इस फेस मास्क से स्किन की कई दिक्कतें दूर हो जाती हैं. फेस मास्क बनाने के लिए केले के छिलके को बारीक काट लें. इसमें केले के 2 छोटे टुकड़े भी डाल लें. इसमें एक चम्मच शहद (Honey) और एक चम्मच ही दही मिलाएं. बस तैयार है आपका फेस मास्क. इस फेस मास्क को लगाने पर चेहरे पर चमक नजर आने लगती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.