गूंदा हुआ आटा पड़ जाता है काला, अब से ऐसे करें स्टोर, रोटियां बनेंगी मुलायम और फूली हुई

how to keep dough fresh : कई बार गूंदा आटा काला पड़ जाता है जिसके कारण रोटी मुलायम और फूली हुई नहीं बनती है. ऐसे में हम आपको यहां पर कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आटा फ्रेश रहेगा और काला भी नहीं पड़ेगा.

गूंदा हुआ आटा पड़ जाता है काला, अब से ऐसे करें स्टोर, रोटियां बनेंगी मुलायम और फूली हुई

Dough store tips : गूंदा हुआ आटा अगर आप स्टोर करें तो उसके ऊपर थोड़ा सा तेल लगा दीजिए.

Dough store tips : आजकल महिलाएं घर और ऑफिस की जिम्मेदारियां दोनों संभाल रही हैं जिसके कारण उन्हें खाने पीने की चीजें एकस्ट्रा स्टोर करनी होती है ताकि जब वो घर पर आएं तो तुरंत किचन में ना घुसना पड़े. ज्यादातर महिलाएं आटा थोड़ा ज्यादा गूंद कर रख लेती हैं ताकि उन्हें सुबह में अपने और बच्चों के लिए टिफिन तैयार करने में समय ना लगे. लेकिन कई बार गूंदा आटा काला पड़ जाता है जिसके चलते रोटी मुलायम और फूली हुई नहीं बनती है. ऐसे में हम आपको यहां पर कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आटा फ्रेश रहेगा और काला भी नहीं पड़ेगा.

इस होममेड Serum को रात में करें चेहरे पर अप्लाई, दाग-धब्बे, झुर्रियां, पिगमेंटेशन एक हफ्ते में होने लगेंगे गायब

गूंदे हुए आटे को कैसे करें स्टोर

  • गूंदा हुआ आटा अगर आप स्टोर करें तो उसके ऊपर थोड़ा सा तेल लगा दीजिए. इससे आटा काला नहीं पड़ेगा. जब आप दोबारा से रोटियां बनाएंगी तो वो मुलायम और फूला हुई बनेंगी.

  • गर्मी के मौसम में आटे को स्टोर करने को लेकर बहुत परेशानी होती है जो लोग कामकाजी हैं उनको तो खास तौर से. आप जब भी आटा गूंथे तो ध्यान रहे कि उसमें पानी की मात्रा कम हो. कम पानी से गूंथा हुआ आटा जल्दी खराब नहीं होता है. 

चश्मे को साफ करने का सही तरीका लीजिए जान, ग्लास लेंस से दूर रहेंगे Germs

  • फ्रिज में आप आटा डायरेक्ट कटोरी में डालकर ना रखें बल्कि उसमें हल्का सा पानी डालकर स्टोर करें इससे आपके आटे में सॉफ्टनेस बनी रहेगी और रोटियां अच्छी होंगी. तो अब से आप भी आटे को स्टोर करने के इन तरीकों अपना लीजिए. 

  • आटे को एक बाउल में डालकर गीले कपड़े से ढक कर रखने से भी आटा जल्दी खराब नहीं होता है फिर जब चाहे आप इससे रोटी बना सकते हैं. वहीं, अगर आप फ्रिज में आटा स्टोर करती हैं तो उसके ऊपर तेल लगा दीजिए. इससे कड़ी और मोटी परत नहीं जमेगी. इससे आपकी रोटियां खराब नहीं होंगी, बल्कि मुलायम बनेंगी.  आटे को जब फ्रिज में स्टोर करें तो उसके ऊपर प्लास्टिक रैप कर दीजिए, इससे भी आटा फ्रेश रहेगा और खराब नहीं होगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

'पोन्नियिन सेल्वन 2' मूवी रिव्यू

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com