बारिश के मौसम में कीड़े-मकौड़ों से बचने के लिए किचन में रखें ये 5 चीजें, कोसों दूर भागेंगे घर से

Home remedy : मानसून के कीड़े आपकी अलमारी में घुस सकते हैं और आपके पसंदीदा कपड़े खराब कर सकते हैं, या जब आप रसोई में खाना बना रहे हों तो भोजन में घुस सकते हैं.

बारिश के मौसम में कीड़े-मकौड़ों से बचने के लिए किचन में रखें ये 5 चीजें, कोसों दूर भागेंगे घर से

यह भले ही अजीब लगे, लेकिन चींटियां खीरे के स्वाद से नफरत करती हैं. कुछ टुकड़े वहां रखें जहां आपको चींटियां दिखें निश्चित ही आपके घर से दूर चली जाएंगी. 

Insects in rainy season : बारिश में गर्म समोसे और चाय का आनंद लेने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका घर पूरी तरह से बरसाती कीड़े मकौड़ों से मुक्त हो.क्योंकि, मानसून के कीड़े आपकी अलमारी में घुस सकते हैं और आपके पसंदीदा कपड़े खराब कर सकते हैं, या जब आप रसोई में खाना बना रहे हों तो भोजन में घुस सकते हैं. ऐसे में घर को कीट मुक्त बनाने के लिए, यहां कुछ घरेलू उपाय बताए गए हैं जिसे आज से ही फॉलो करना शुरू कर दीजिए.

शरीर हो गया है हड्डियों का ढांचा, तो खाइए ये वेज फूड, एक महीने में बॉडी में भरने लग जाएगा मांस

बरसाती कीड़े भगाने के घरेलू उपाय

1- पेपरमिंट एसेंशियल (peppermint) ऑयल को पानी में मिलाकर जहां भी रसोई में कीड़े हों वहां स्प्रे कर दीजिए. इसके अलावा आप रुई की गोली को पेपरमिंट ऑयल में भी भिगोकर उस जगह पर रख सकते हैं जहां से कीड़े सबसे ज्यादा आते हैं.  इसकी गंध चींटियों, मकड़ियों और मच्छरों को दूर भगाने में मददगार होती हैं.

au0gtk2g

Photo Credit: iStock

2- कीड़ों को दूर रखने के लिए आप तुलसी पत्तियों (tulsi) को पानी में उबालकर छानकर एक स्प्रे बॉटल में स्टोर करके किचन में स्प्रे कर दीजिए. आप चाहें तो तुलसी का छोटा सा पौधा गमले में लगाकर किचन में रख सकती हैं इससे भी कीड़े मकौड़े दूर रहेंगे.

8eqqa8bo

Photo Credit: istock

3- आटे, चावल और अन्य अनाज जैसे सूखे सामान के डिब्बे या पैकेट में कुछ तेज पत्ते (bay leaf) रखें, इसकी गंध बहुत तेज होती है जिससे कीड़े दूर भागते हैं. एक छोटे कटोरे या गिलास में एप्पल साइडर सिरका और साबुन का पानी भर लीजिए सिरके की गंध मक्खियों और फल मक्खियों को अट्रैक्ट करती हैं इससे वो नीचे जमीन पर जैसे बैठती हैं वो चिपक जाती हैं जिससे वो उड़ नहीं पाती हैं. 

vsvauqhg

4- यह भले ही अजीब लगे, लेकिन चींटियां खीरे (cucumber) के स्वाद से नफरत करती हैं. कुछ टुकड़े वहां रखें जहां आपको चींटियां दिखें निश्चित ही आपके घर से दूर चली जाएंगी. 

0daq24u8

5- क्या आप जानते हैं कि चींटियां चॉक (chalk) लाइन को पार नहीं करती हैं? इसलिए, इन्हें रोकने के लिए दरवाज़ों/खिड़कियों के पास या जहां से कीड़े अंदर आते हैं, गहरी रेखा खींच दीजिए. यह लाइन उन्हें कुछ थोड़ी देर के घर में घुसने से रोक सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​और कियारा आडवाणी की शादी में "वी गेम"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com