विज्ञापन
Story ProgressBack

क्या आपका बच्चा भी अंगूठा चूसता है, यहां जानिए किस तरह छुड़वाई जा सकती है यह आदत

ज्यादातर बच्चे 2 या 3 साल की उम्र के आसपास स्वाभाविक रूप से अंगूठा चूसना बंद कर देते हैं. हालांकि, कुछ बच्चों में यह आदत बनी रहती है.

Read Time: 3 mins
क्या आपका बच्चा भी अंगूठा चूसता है, यहां जानिए किस तरह छुड़वाई जा सकती है यह आदत
पेसिफायर के जरिए भी बच्चे का अंगूठा चूसना बंद कराया जा सकता है.

Parenting Tips: बच्चे स्वाभाविक रूप से अपनी उंगलियां और अंगूठे समेत अन्य वस्तुओं को चूसते हैं. नवजात शिशु जन्म के तुरंत बाद अपने हाथ के किसी न किसी हिस्से को चूसना शुरू कर देता है. ज्यादातर बच्चे 2 या 3 साल की उम्र के आसपास स्वाभाविक रूप से अंगूठा चूसना बंद कर देते हैं. हालांकि, कुछ बच्चों में यह आदत बनी रहती है. अगर आपका बच्चा 4 साल की उम्र के बाद भी अंगूठा चूसता है (Sucking Thumb) तो इससे लंबे समय तक नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. चलिए जानते हैं इस आदत को कैसे छुड़ा सकते हैं.

बरसात के मौसम में कीड़ों का अड्डा बनने लगा है घर तो यहां जानिए किस नुस्खे से दूर होगी यह दिक्कत

क्यों अंगूठा चूसते हैं बच्चे

शिशुओं को दूध पीते-पीते अंगूठा चूसने की आदत होती है और फिर वे इस काम में कुशल होते जाते हैं. थोड़ा बड़े होने पर भी वे इसे जारी रखते हैं क्योंकि इससे उन्हें आराम और शांति मिलती है. कुछ स्थितियों में बच्चे का अंगूठा चूसना उसके शारीरिक स्वास्थ्य के साथ ही सामाजिक विकास के लिए भी हानिकारक हो सकता है, जैसे बच्चों में अंगूठा चूसने की आदत से उनके सामने के दांत अंदर की तरफ धंस सकते हैं या बाहर की तरफ निकल सकते हैं. अंगूठा चूसने वाले बच्चे तोतले हो सकते हैं. ऐसा मुंह में हर वक्त ही अंगूठा रखने की वजह से हो सकता है. इसकी वजह से बच्चा शब्दों को साफ-साफ बोलने में परेशानी महसूस कर सकता है. 

बच्चों का अंगूठा चूसना कैसे छुड़ाएं

पेसिफायर – पेसिफायर के जरिए भी बच्चे का अंगूठा चूसना बंद कराया जा सकता है. हालांकि, जब भी बच्चे को पेसिफायर दें तो हमेशा उसके आस-पास ही रहें और लंबे समय के लिए पेसिफायर न दें.

खिलौना देना – बच्चों में अंगूठा चूसने की आदत छुड़ाने के लिए उन्हें कोई बजने वाला खिलौना (Toy) दे सकते हैं. इससे बच्चे का ध्यान खिलौने की तरफ अधिक आकर्षित हो सकता है और वह अंगूठा चूसना भूल सकता है.

तारीफ करना – जैसे-जैसे बच्चा अपने अंगूठा चूसने की आदत पर कंट्रोल करने लगे तो उसकी तारीफ जरूर करें. ऐसा करने से बच्चे को प्रोत्साहन मिलेगा और वह खुद भी अंगूठा चूसने की आदत छोड़ने के प्रति मन लगा सकता है.

माइंड डाइवर्ट करें- जब बच्चा अंगूठा चूसे तब आपको बच्चे के माइंड को किसी और एक्टिविटी में डाइवर्ट करने की कोशिश करनी चाहिए.

यूट्यूब वीडियो दिखाएं – आजकल यूट्यूब पर ऐसे कई वीडियो मौजूद हैं जो बच्चे को दिखा सकते हैं और अंगूठा न चूसने के प्रति उनमें अच्छी आदत विकसित कर सकते हैं.

प्रस्तुति- शालू शुक्ला

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
एक्सपर्ट ने बताया चमकती और बेदाग त्वचा के लिए होम मेड कोरियन फेस क्रीम, तरीका बनाने का है एकदम आसान
क्या आपका बच्चा भी अंगूठा चूसता है, यहां जानिए किस तरह छुड़वाई जा सकती है यह आदत
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया किस तरह मॉनसून में फ्रिजी बालों का रखा जा सकता है ख्याल, उलझे हुए नहीं दिखेंगे बाल 
Next Article
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया किस तरह मॉनसून में फ्रिजी बालों का रखा जा सकता है ख्याल, उलझे हुए नहीं दिखेंगे बाल 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;