Monsoon में बारिश के पानी से पैरों में ना हो फंगल इंफेक्शन, तो इन 5 बातों का जरूर रखें ध्यान

Foot Fungal Infection During Monsoon: बरसात के मौसम में पैरों में कई बार फंगल इंफेक्शन हो जाता है जो ना सिर्फ फोड़े-फुंसी बल्कि खुजली भी साथ लाता है. इससे समय रहते बचाव बेहद जरूरी है. 

Monsoon में बारिश के पानी से पैरों में ना हो फंगल इंफेक्शन, तो इन 5 बातों का जरूर रखें ध्यान

Fungal Infection in Foot: इस तरह पैरों को बचाए रखें मॉनसून में होने वाली बीमारियों से. 

खास बातें

  • बरसात के कारण पैरों में हो सकता है फंगल इंफेक्शन.
  • कुछ टिप्स आते हैं बेहद काम.
  • गीले हुए पैरों की इस तरह करें देखभाल.

Monsoon Infections: बारिश अपने साथ सिर्फ सुहाना मौसम ही नहीं बल्कि कई दिक्कतें भी लेकर आती है और इन्हीं में से एक समस्या है फंगल इंफेक्शन. इस मौसम में आप खुद को चाहे जितना ही बारिश से बचा के रखें लेकिन पैर इस गंदे पानी की चपेट में आ ही जाते हैं. इनसे पैरों में सड़न, खुजली (Itching) और फोड़े-फुंसी निकलने की दिक्कत होती है. चलिए जानते हैं वो कौनसी बातें हैं जिन्हें ध्यान में रखकर पैरों में फंगल इंफेक्शन (Foot Fungal Infection) से बचा जा सकता है और इसकी शुरुआत में ही इसे फैलने से किस तरह रोका जाए. 

महिलाओं के बालों के लिए अच्छे हैं ये 3 तरह के तेल, चिपचिपाहट और ग्रीस होती है कम, Hair दिखते हैं चमकदार

मॉनसून में पैरों पर फंगल इंफेक्शन | Fungal Infection in Foot During Monsoon 


चुनें सही फुटवियर 

मॉनसून में सबसे जरूरी होता है सही फुटवियर (Footwear) का चुनाव करना. रबड़ या प्लास्टिक के फुटवियर पहनना इस मौसम में सबसे अच्छा रहता है. बंद कपड़े वाले जूते या सैंडल्स पहनने से परहेज करें क्योंकि यह पानी सोख लेते हैं जिससे पैरों में नमी जमा हो जाती है और फंगल इंफेक्शन हो जाता है. 


नाखून रखें छोटे 

इस मौसम में पैरों के नाखूनों को बढ़ाना बड़ी गलती है. इनमें गंदगी और नमी इकट्ठी हो जाती है. वहीं, नाखूनों को स्किन से एकदम चिपकाकर ना काटें क्योंकि ज़रा सी भी खरोंच या कट का निशान इंफेक्शन को न्यौता देने वाला साबित होता है. 


नमक का पानी 

अगर दिनभर आपके पैर बारिश (Rain Water) में गीले रहे हैं तो घर आते ही पैरों को नमक के पानी में डुबोएं. एक टब में पानी भरकर उसमें 2 चम्मच नमक डालें. पैरों को इस पानी में लगभग 20 मिनट डुबाकर रखें और फिर सादे से धोकर सूखा लें. इससे संक्रमण का खतरा कम हो जाता है. 


इन बातों का भी रखें ध्यान 

पैरों के साथ-साथ पूरे शरीर का ध्यान रखना जरूरी है. इसलिए सुबह नहाकर गीले शरीर पर ही कपड़े ना पहनें बल्कि शरीर को अच्छी तरह से सुखा लें. पसीने या बारिश से गीले हुए कपड़ों को भी लंबे समय तक पहनने से परहेज करें. वहीं, इस मौसम में गर्म पानी से कपड़े धोना ठीक रहता है क्योंकि इससे कपड़ों में बारिश से आई फंगी हट जाती है.   

Meditation करते हुए बार-बार ध्यान भटक जाता है तो ये 10 टिप्स आएंगे आपके काम, फोकस करने में मिलेगी मदद

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com