विज्ञापन

बिना नींद की दवाइयों के भी माइग्रेन और सिर दर्द में चैन से सो सकते हैं आप, डॉक्टर ने बताए आसान तरीके

कई बार लोगों के सिर का दर्द इतना बढ़ जाता है कि रात में उन्हें सही तरह से नींद नहीं आ पाती है. अगर आपकी भी यही दिक्कत है तो डॉक्टर से जानिए किस तरह इस परेशानी को दूर किया जा सकता है. 

बिना नींद की दवाइयों के भी माइग्रेन और सिर दर्द में चैन से सो सकते हैं आप, डॉक्टर ने बताए आसान तरीके
माइग्रेन में भी ली जा सकती है अच्छी नींद, यहां जानिए डॉक्टर की दी सलाह. 

Healthy Tips: नींद लेना एक बेहद ही आसान काम लगता है. लेकिन, बहुत से लोगों के लिए इससे ज्यादा मुश्किल चीज कुछ भी नहीं है. ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें अगर माइग्रेन (Migraine) या सिर का दर्द सताने लगे तो उनके लिए चैन की नींद लेना दुश्वार हो जाता है. वहीं, माइग्रेन से परेशान लोगों को कभी भी सिर में दर्द हो सकता है. ऐसे में नींद लेने के लिए लोगों को दवाइयों का सहारा लेना पड़ता है. लेकिन, हर दूसरे दिन नींद की दवाई (Sleeping Pills) लेना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. ऐसे में एम्स, दिल्ली की न्योरोलॉजिस्ट डॉ. प्रियंका सहरावत स्लीप हाइजीन टेक्नीक के बारे में बता रही हैं जिससे बिना दवाइयों के बेहतर नींद ली जा सकती है. इन तरीकों को आजमाना आसान है और डॉक्टर प्रियंका के अनुसार इन टिप्स से आपको माइग्रेन या सिर के तेज दर्द में चैन की नींद लेने के लिए दवाइयां खाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. 

बार-बार भूख लगने की हो सकती हैं ये 4 वजहें, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए इस क्रेविंग के कारण 

माइग्रेन में बिना दवाई खाकर चैन की नींद लेना 

स्लीप शेड्यूल रखें नियमित - कोशिश करें कि आप रात में समय से सोएं और सुबह इसी समय पर उठ जाएं यहां तक कि वीकेंड्स पर भी समय से उठना जरूरी है. इससे शरीर की आंतरिक घड़ी रेग्यूलेट होने लगती है. 

रिलैक्सिंग बेडटाइम रूटीन बनाएं - सोने से पहले के माहौल को काल्म और शांतिपूर्ण बनाएं. आप कुछ पढ़ सकते हैं, जेंटल स्ट्रेचिंग कर सकते हैं या फिर डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज कर सकते हैं जिससे आपके शरीर को यह संकेत मिले कि अब सोने का समय हो रहा है.

अपने स्क्रीन टाइम को सीमित करना -  सोने से पहले स्क्रीन टाइम (Screen Time) को सीमित करना जरूरी होता है. इसके लिए स्मार्टफोन या कंप्यूटर का इस्तेमाल सोने से एक घंटे पहले ही बंद कर दें. ब्लू लाइट नींद को खराब सकती है इसीलिए स्क्रीन टाइम कम करना जरूरी होता है. 

रोजाना एक्सरसाइज करना - रेग्यूलर एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी होता है लेकिन वर्कआउट को सोने के समय से कुछ घंटे पहले ही खत्म कर लें. 

स्ट्रेस मैनेजमेंट - स्ट्रेस मैनेजमेंट प्रैक्टिस करें. स्ट्रेस मैनेजमेंट टेक्नीक्स जैसे मेडिटेशन और प्रोग्रेसिव मसल्स रिलैक्सेशन से सोने से पहले दिमाग क्लियर फील होता है. 

दिन के समय ना लें नींद - अगर आप दिन के समय कुछ-कुछ देर में नैप (Nap) लेते रहेंगे तो इससे रात की नींद पर असर पड़ सकता है. अगर आपको दिन में सोने का मन करता भी है तो अपने नैप टाइम को 20 से 30 मिनट तक का ही रखें इससे ज्यादा नहीं. 

6 बजे के बाद कॉफी ना पीना - रात में बिना खलल के नींद पूरी कर सकें इसके लिए शाम 6 बजे के बाद कॉफी पीने से परहेज करें. शाम 6 बजे के बाद कॉफी नहीं पीनी चाहिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
सफेद बालों से आ गए हैं तंग तो इस जड़ी-बूटी का करें इस्तेमाल, व्हाइट हेयर निकलने हो सकते हैं कम
बिना नींद की दवाइयों के भी माइग्रेन और सिर दर्द में चैन से सो सकते हैं आप, डॉक्टर ने बताए आसान तरीके
गर्मियां जाने लगी हैं लेकिन टैनिंग से चेहरे पर अब भी मैल जमा नजर आता है, तो यहां जानिए Sun Tan हटाने के रामबाण तरीके 
Next Article
गर्मियां जाने लगी हैं लेकिन टैनिंग से चेहरे पर अब भी मैल जमा नजर आता है, तो यहां जानिए Sun Tan हटाने के रामबाण तरीके 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com