Holi के रंगों के लिए ऐसे तैयार करें अपनी स्किन को, त्वचा में बना रहेगा निखार

Holi skin care tips : रंगों के इस त्योहार में त्वचा का ख्याल रखना उतना ही जरूरी होता है. और जिनकी स्किन पहले से खराब है उन्हें तो खास ख्याल रखना पड़ता है.

Holi के रंगों के लिए ऐसे तैयार करें अपनी स्किन को, त्वचा में बना रहेगा निखार

Beauty tips : वहीं, होली आप फुल कवर वाला कपड़ा पहनकर खेलती हैं तो ज्यादा लाभकारी होगा.

Holi color : होली के त्योहार में बस कुछ दिन बाकी है, ऐसे में तैयारियां जोर-शोर से शुरू हो गई हैं. पापड़, चिप्स बनने शुरू हो गए हैं. बच्चों में तो रंगों को लेकर उत्साह अभी से देखने को मिल रहा है. गुब्बारों में भरकर रंग एक दूसरे पर फेकना शुरू कर दिया है. लेकिन रंगों के इस त्योहार में त्वचा का ख्याल रखना उतना ही जरूरी होता है. और जिनकी त्वचा पहले से खराब है उन्हें तो खास ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत होती है. ऐसे में चलिए जानते हैं कैसे होली के रंगों में डूबने से पहले त्वचा का ख्याल रखा जाए.

होली में कैसे रखें त्वचा का ख्याल

  • होली के कुछ दिन पहले से आप तरल पदार्थों का सेवन बढ़ा दीजिए. इससे स्किन हेल्दी बनी रहेगी. साथ ही हाइड्रेट भी रहेगी ऐसे में आपको दही, रसीले फल, दिन में एक बार छाछ जरूर पीना चाहिए. इससे आपकी स्किन रुखी-सूखी होने से बच जाएगी.

  • होली का रंग खेलने से पहले आपको अपनी स्किन पर आइस क्यूब से मसाज करना चाहिए इससे रोमछिद्र बंद हो जाते हैं. तब जब आप होली का रंग खेलती हैं तो वह आपकी त्वचा में बैठते नहीं हैं.

  • इससे एक्ने और पफीनेस कम होता है. वहीं होली के रंग खेलने से पहले आप अपने चेहरे को अच्छे से मॉइश्चाराइज करें. आप क्रीम का इस्तेमाल करने की बजाय नारियल का तेल लगाएं. इस तेल को लगाने के लिए तो त्वचा विशेषज्ञ भी सलाह देते हैं. 

  • होली का रंग खेलने से पहले आपको दही से चेहरे की स्क्रबिंग अच्छे से कर लेनी चाहिए. यदि आपकी स्किन पर ब्लैकहेड्स हैं तो इससे फेस से गायब हो जाएंगे. इससे चेहरा स्मूद हो जाएगा.

  • वहीं होली आप फुल कवर वाला कपड़ा पहनकर खेलती हैं तो ज्यादा लाभकारी होगा. स्लीवलेस कपड़े ना पहनें. होली के रंग में केमिकल होता है जो आपकी स्किन को डैमेज करने का काम करता है.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com