विज्ञापन
This Article is From Apr 12, 2022

शर्ट की बाजू पर जमी गंदगी और दाग हटाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, मिनटों में निकल जाएंगे धब्बे

Stain Removal Home Remedies: ये हैं वो आसान तरीके जिनसे शर्ट की बाजू पर जमी गंदगी और जिद्दी दाग-धब्बों को आप आसानी से साफ कर सकते हैं. मैल वाली शर्ट पहनकर आपको शर्मिंदगी का सामना भी नहीं करना पड़ेगा.

शर्ट की बाजू पर जमी गंदगी और दाग हटाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, मिनटों में निकल जाएंगे धब्बे
Shirt Stain Removal: कपड़ों से धब्बे छुड़ाने का इससे आसान तरीका शायद ही आपको मिलेगा.

Home Remedies: कपड़े धोने के लिए भले ही आप महंगे से महंगे डिटर्जेंट पाउडर का इस्तेमाल कर लें लेकिन ज्यादातर लोगों को ये शिकायत होती है कि शर्ट (Shirt) तो धुल गई लेकिन उसके बाजू गंदे रह गए. ज्यादातर घरों में इस बात को लेकर चर्चा की जाती है कि आखिर शर्ट की बाजू को धोने के लिए कौन सा ट्रिक इस्तेमाल किया जाए. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं वो आसान तरीके जिनसे शर्ट की बाजू पर जमी गंदगी और जिद्दी से जिद्दी दाग (Stain)को आप आसानी से साफ कर सकते हैं. 

अगर आपकी भी शर्ट तो साफ हो जाती है लेकिन उसकी बाजू गंदी रह जाती है या फिर उसका दाग नहीं मिट पाता, तो सबसे पहले आपको पूरी शर्ट भिगोने की बजाय केवल बाजू को गीला कर लेना चाहिए. अब एक सिंपल डिटर्जेंट पाउडर में थोड़ा सा पानी मिलाएं और इस पानी में करीब 1 घंटे तक शर्ट को भिगो कर रख दें. 1 घंटे बाद शर्ट को पानी से निकालकर बाजू को हाथ या फिर ब्रश से अच्छी तरह रगड़ें. ऐसा करने से आपके शर्ट की बाजू (Shirt Sleeves) पर लगी गंदगी अच्छी तरह से साफ हो जाएगी. 

 जिद्दी दाग निकालने के लिए ज्यादातर लोग हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल करते हैं. तो अगर आपकी शर्ट के बाजू में ऐसे जिद्दी दाग लगे हुए हैं जो धोने से आसानी से नहीं निकल रहे हैं तो आप हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल कर दाग धब्बों से छुटकारा पा सकते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 लीटर पानी में चार चम्मच हाइड्रोजन पेरोक्साइड मिला लें और उसका पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट में शर्ट की बाजू को अच्छे से डुबोकर रख दें. 5 मिनट शर्ट की बाजू को ब्रश से रगड़ें. शर्ट की बाजू में लगा जिद्दी से जिद्दी दाग मिट जाएगा.

सोडा वॉटर में कई सफाई वाले एलिमेंट पाए जाते हैं यही वजह है कि कई बार सफाई के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है. तो अपनी शर्ट की बाजू पर लगे दाग को मिटाने के लिए बस थोड़ा सोडा वॉटर डालें. इसके बाद कुछ समय तक शर्ट को ड्राई होने के लिए रख दें. एक घंटे बाद किसी नॉर्मल डिटर्जेंट पाउडर का इस्तेमाल कर बाजू को साफ कर लें. सोडा वॉटर का इस्तेमाल करने के बाद आप ये नोटिस करेंगे कि एक ही धुलाई में शर्ट की बाजू पर लगा दाग हट चुका है. 

 शर्ट के जिद्दी दाग मिटाने के लिए आप लॉन्ड्री क्लीनर का उपयोग कर सकते हैं. अच्छी बात यह है कि क्लीनर से कपड़ों का रंग ना ही डल होता है ना ही निकलता है. शाउट क्लीनर आपको किसी भी नॉर्मल स्टोर पर मिल जाएगा. बस इसे दाग वाली जगह पर अच्छे से छिड़कना है. 10 मिनट तक सेट होने के लिए छोड़ दें और उसके बाद नॉर्मल तरीके से शर्ट की बाजू को साफ करें. ऐसा करने से आपकी शर्ट और उसकी स्लीव्स दोनों ही बेहतर तरीके से साफ हो जाएंगे. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अभिनेता रणबीर कपूर को शादी की खबरों के बीच पैपराजी ने किया क्लिक 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
0 से 12 महीने के बच्चे को क्यों जरूरी होता है विटामिन D का ड्रॉप पीलाना, यहां जानिए
शर्ट की बाजू पर जमी गंदगी और दाग हटाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, मिनटों में निकल जाएंगे धब्बे
रनिंग या सीढ़ियां चढ़ना किस से होगा वजन कम, जानिए दोनों का शरीर पर क्या पड़ता है असर
Next Article
रनिंग या सीढ़ियां चढ़ना किस से होगा वजन कम, जानिए दोनों का शरीर पर क्या पड़ता है असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com