विज्ञापन

पार्टनर के किसी से बात करने पर होने लगती है ईर्ष्या, तो इस तरह हटाएं रिश्ते से जलन की भावना

Relationship Tips: कई बार बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड के किसी और से बात करने पर जलन होने लगती है. इससे रिश्ते भी खराब हो जाते हैं. ऐसे में कुछ बातों को ध्यान में रखकर इस जलन और ईर्ष्या की भावना को दूर रखा जा सकता है. 

पार्टनर के किसी से बात करने पर होने लगती है ईर्ष्या, तो इस तरह हटाएं रिश्ते से जलन की भावना
Jealousy In Relationship: जानिए किस वजह से रिश्ते में होने लगती है जलन. 

Relationship Advice: रिलेशनशिप में रहते हुए व्यक्ति अलग-अलग इमोशंस को जानने लगता है. ऐसा लगता है जो कभी महसूस नहीं हुआ अब होने लगा है. शुरुआत में ये फीलिंग्स ज्यादातर प्यार वाली होती हैं लेकिन जैसे-जैसे वक्त बढ़ने लगता है ईर्ष्या, सेल्फ डाउट और इनसेक्योरिटी जैसी चीजें मन को घेरने लगती हैं. खासकर एक अपने पार्टनर को किसी और के साथ देखना या किसी और के साथ उसका वक्त बिताना मन को खलने लगता है. लेकिन, यह ईर्ष्या (Jealousy) रिश्ते में खटास और रिश्ता खत्म होने की वजह बन जाती है. ऐसे में रिश्ते से इस ईर्ष्या की भावना को निकाल फेंकना जरूरी है. यहां जानिए ऐसा किस तरह हो सकता है. 

दांतों की झनझनाहट को कुछ देर के लिए थाम देगा यह नुस्खा, आराम पड़ने के लिए इस चीज को लगा लीजिए

रिश्ते से ईर्ष्या कैसे हटाएं | How To Overcome Jealousy In Relationship 

सबसे पहले ईर्ष्या को समझना जरूरी है. एक ईर्ष्या व्यक्ति प्यार से जताने की कोशिश करता है जिसमें थोड़ी बहुत छेड़ और थोड़ा इतराना और मनाना होता है. वहीं, दूसरी ईर्ष्या वो होती है जिसमें हर छोटी-बड़ी बात लड़ाई की वजह बन जाती है या फिर आपका किसी से भी बात करना आपके पार्टनर को खलने लगता है. ईर्ष्या को पहचानकर उसे खत्म करने की कोशिश करनी चाहिए. 

विश्वास मजबूत करना 

पार्टनर्स के लिए जरूरी है कि वे अपने रिश्ते का आधार विश्वास (Trust) को बनाएं. जिस रिश्ते में विश्वास होता है उसमें कभी कोई तीसरा नहीं आ सकता. किसी से बात करने का मतलब पार्टनर पर चीट करना नहीं होता है. इसीलिए विश्वास जरूरी होता है. 

पार्टनर को समय देना 

जब आप अपने पार्टनर को समय नहीं देते हैं तो उसके मन में ऐसी भावनाएं आने लगती हैं कि आपके अलावा पार्टनर के पास हर किसी के लिए टाइम है. ऐसे में अपने पार्टनर को उसके हिस्से का समय और एफर्ट देंगे तो उसे आपका दूसरों से बात करना इतना नहीं खलेगा. 

ईर्ष्या की वजह ढूंढें 

कई बार होता यह है कि पार्टनर्स को किसी बात पर ईर्ष्या होने लगती है लेकिन दोनों को ही इस बात का अंदाजा नहीं हो पाता कि असल में ईर्ष्या हो क्यों रही है या इसकी वजह क्या है. इसके लिए दोनों को आपस में बात करना जरूरी हो और समस्या की वजह ढूंढकर उसपर काम करने की जरूरत है. 

रिश्ते के लिए थोड़ा बदलाव जरूरी है 

कई बार रिश्ते के आगे व्यक्ति को झुकना पड़ता है, पार्टनर्स (Partners) की एकदूसरे से ईर्ष्या को लेकर बात हो और आपको अपनी गलती नजर आए तो खुद में थोड़ा बदलाव करने में कोई बुराई नहीं है. कभी-कभी छोटे-मोटे बदलाव रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए जरूरी होते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
पार्टनर के किसी से बात करने पर होने लगती है ईर्ष्या, तो इस तरह हटाएं रिश्ते से जलन की भावना
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com