पढ़ने से दूर भागता है आपका बच्चा तो ये टिप्स अपना लें, खुद बैठकर पढ़ने लगेगा

How to make child study at home: अगर आपकी भी यही परेशानी है की बच्चे का पढ़ाई में मन नहीं लग रहा और पढ़ने से भागता है तो ये पेरेंटिंग टिप्स आपकी मदद करेंगे. 

पढ़ने से दूर भागता है आपका बच्चा तो ये टिप्स अपना लें, खुद बैठकर पढ़ने लगेगा

Ways To Make Your Child: बच्चों का पढ़ाई में मन लगाने के लिए कुछ आसान टिप्स.

खास बातें

  • बच्चों को जब भी पढ़ने बोलो उनके बहाने शुरू हो जाते हैं.
  • क्या आपका बच्चा भी पढ़ने से दूर भागता है.
  • ये पेरेंटिंग टिप्स आपकी मदद करेंगे.

Ways To Develop Interest In Studies: ये तो आपने अक्सर देखा होगा कि बच्चों को जब भी पढ़ने बोलो उनके बहाने शुरू हो जाते हैं. पढ़ने के समय (how to make child study) ही उन्हें नींद आने लगती है, भूख लगने लगती है, वॉशरूम जाना (how to deal with a child not interested in studies) होता है. अब इन चीजों के लिए उन्हें रोका तो नहीं जा सकता लेकिन कुछ पेरेंटिंग टिप्स जरूर अपनाया जा सकता है. अगर आप इन टिप्स को ध्यान रखें तो आपके बच्चे की नहीं पढ़ने की आदत छूट जाएगी. यहां तक कि वके खुद से बैठकर (how to make child study at home) पढ़ना शुरू कर देंगे. तो चलिए जानते हैं किन बातों का आपको रखना है ख्याल ताकि बच्चों का पढ़ाई में लगने लगे मन.

अगर आप भी एलोवेरा का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो रूक जाइए, ये कर सकता है आपके बालों को डैमेज

बच्चों का पढ़ाई में मन लगाने के लिए कुछ आसान टिप्स | 5 Ways To Make Your Child Interested In Studying

मोटिवेशन है जरूरी 

अक्सर मां बाप यह गलती करते हैं कि अपने बच्चे की  दूसरे बच्चों से तुलना करते हैं. ये करना छोड़ दें. इससे बच्चे पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और उन्हें लगता है कि हम अच्छा नहीं कर सकते. इसलिए तुला करने की बजाय उन्हें मोटिवेट करें.

पढ़ाई का प्रेशर ना बनाएं

अगर आप बच्चों पर पढ़ाई का ज्यादा प्रेशर बनाएंगे तो यह अच्छा नहीं होगा. इससे उन्हें हर समय पढ़ाई का डर सताता रहेगा जिससे वह उससे दूरी बनाना शुरू कर देंगे. केवल पढ़ाई के समय ही पढ़ाई की बातें करें.

Latest and Breaking News on NDTV

रूटिंग बनाएं 

पढ़ाई करने के लिए एक बेहतर रूटीन बनाना बेहद जरूरी है. इससेबच्चों में भी अनुशासन आएगा और वह हर काम समय पर करेंगे. शुरुआत में बच्चों को लंबे समय तक पढ़ने के लिए ना बिठाएं.

ध्यान भटकने वाली चीजे रखें दूर

अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा मन लगाकर पढ़े और पढ़ाई से भागे ना, तो उनके सामने से वो हर चीज हटा दें जो उनका ध्यान भटकाता हो. जैसे फोन को दूर रखें, खिलौने हटा दें. 

Latest and Breaking News on NDTV

कमियां निकालना बंद करें

किसी भी बच्चे की कमी निकालने से उनका मन उदास हो जाता है. बच्चों को ऐसा लगने लगता है कि उनमें सिर्फ कमियां है वो कुछ अच्छा नहीं कर सकतें. इसलिए समय-समय पर बच्चों का उत्साह बढ़ाते रहे, उनकी सराहना करते रहें.

                                                                                                    (प्रस्तुति - रौशनी सिंह)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.