Kitchen में रखी इन चीजों को मिलाकर बनाइए घर पर Shikakai shampoo powder, नेचुरल रंग बालों का आ जाएगा वापस

Hair care tips : हम आपको यहां पर शिकाकाई शैंपू पाउडर को घर पर कैसे तैयार करें इसके बारे में बताने जा रहे हैं ताकि आप काले बाल वापस पा सकें. 

Kitchen में रखी इन चीजों को मिलाकर बनाइए घर पर Shikakai shampoo powder, नेचुरल रंग बालों का आ जाएगा वापस

Hair growth tips : आप चावल के पानी में शिकाकाई शैंपू के पाउडर को मिलाकर लगाएं.

Shikakai shampoo powder : खराब लाइफस्टाइल और प्रदूषण ने कम उम्र के लड़के-लड़कियों की सेहत का बुरा हाल कर दिया है. मोटापा, थायराइड, डायबिटीज जैसी अन्य गंभीर बीमारी की चपेट में 20-30 साल की उम्र में आ रहे हैं. इन सब के अलावा बालों का झड़ना और सफेद होना तो बहुत आम हो चुका है हर दूसरा व्यक्ति इससे परेशान है. जिसके कारण कम उम्र में ही बुढ़ापे का एहसास होने लगता है, ऐसे में आज हम आपको यहां पर शिकाकाई शैंपू पाउडर को घर पर कैसे तैयार करें इसके बारे में बताने जा रहे हैं ताकि आप काले बाल वापस पा सकें. 

क्या आप भी रोटी को तवे की बजाए सीधे गैस की आंच पर सेंकती हैं, तो जानिए इसके नुकसान !

कैसे बनाएं शिकाकाई शैंपू पाउडर 

सामग्री

  • शिकाकाई - 250 ग्राम
  • मेथी दाना - 100 ग्राम 
  • रीठा - 100 ग्राम 
  • सूखा आंवला - 50 ग्राम
  • सूखा करी पत्ता - 1 मुट्ठी
  • नीम की पत्तियां सूखी - 1 मुट्ठी

बनाने की विधि

- अब आप इन सभी सामग्रियों को मिक्सी में डालकर पीस लीजिए. फिर मिक्सी से निकालकर इन्हें छान लीजिए और एक एयर टाइट कंटेनर में स्टोर कर लीजिए. अब आपका शिकाकाई ड्राई शैंपू (Dry shampoo) तैयार है. 

कैसे लगाएं

अब आपको जब भी बाल धोना हो 4 चम्मच शिकाकाई पाउडर लीजिए और पानी में घोल लीजिए. इसके बाद बालों में लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दीजिए. फिर साफ पानी से बालों को अच्छे से धोइए. 

लगाने के अन्य तरीके

1- इसके फायदे को चार गुना बढ़ाने के लिए आप चावल के पानी में शिकाकाई शैंपू के पाउडर को मिला दीजिए. फिर 10 मिनट के लिए लगाकर बाल को अच्छे से साफ कर लें . इससे बाल की चमक वापस आ जाएगी. आप इसे सामान्य पानी में मिलाकर लगाने की बजाए गुलाबजल (Gulabjal) में मिलाकर लगाती हैं तो इसके लाभ ज्यादा हो जाएंगे. 

2- वहीं, इस तरीके से बाल में लगाने से ग्रोथ (hair growth) अच्छी होगी और बाल का नेचुरल कलर भी वापस मिल जाएगा. इसके अलावा आपके बालों से रूसी (dandruff) की भी परेशानी से निजात मिल जाएगा.
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मलाइका अरोड़ा और गीता कपूर टेरेंस लुईस के ईस्टर ब्रंच में शामिल हुईं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com