देसी तरीके से बनाएं घर तुलसी टोनर, गर्मी में लगाना होगा इस तरह, फिर चेहरा एकदम जाएगा निखर

Tulsi leaves for skin diseases : तुलसी अधिकांश घरों में आसानी से मिल जाती है. इसमें बहुत से ऐसे गुण होते हैं जो स्किन को बैक्टीरिया और जर्म से फ्री रखते हैं. तुलसी के इन्हीं गुणों का फायदा उठाने के लिए आप बना सकते हैं तुलसी टोनर (Tulsi Toner). वो भी बहुत आसानी से.

देसी तरीके से बनाएं घर तुलसी टोनर, गर्मी में लगाना होगा इस तरह, फिर चेहरा एकदम जाएगा निखर

Tulsi toner benefits : चलिए आपको बताते हैं कैसे बनाते हैं तुलसी टोनर.

Tulsi Toner Recipe: गर्मियों में स्किन की एक सबसे बड़ी परेशानी होती है पसीना और चिपचिपापन. खासतौर से जिनकी ऑयली स्किन होती है, वो लोग तो स्किन केयर (Skin Care) कर कर के ही परेशान हो जाते है. उसके बावजूद पिंपल्स (Pimples) और एकने जैसी  स्किन प्रॉब्लम्स घेर लेती हैं. इनसे बचने का एक तरीका है तुलसी टोनर. वैसे भी तुलसी अधिकांश घरों में आसानी से मिल जाती है. इसमें बहुत से ऐसे गुण होते हैं जो स्किन को बैक्टीरिया और जर्म से फ्री रखते हैं. तुलसी के इन्हीं गुणों का फायदा उठाने के लिए आप बना सकते हैं तुलसी टोनर (Tulsi Toner) वो भी बहुत आसानी से.

नौ घंटे की सीटिंग जॉब ने वजन को बढ़ा दिया है? इस तरीके से करिए करी पत्ते का इस्तेमाल, 1 महीने में चर्बी लगेगी गलने

bv1ghsd8

क्या आप नहीं जानते हैं बाथरूम, वॉशरूम और रेस्टरूम में अंतर ? आज जाएंगे जान

ऐसे बनाएं तुलसी टोनर (How To Make Tulsi Toner)

तुलसी टोनर बनाने के लिए आपको तुलसी की पत्तियो के अलावा जो चीजें चाहिए, वो हैं सिर्फ ग्लिसरीन और गुलाब जल. इसे बनाना भी बहुत ही सिंपल है. आप एक पैन में पानी उबलने रख दें. इस उबलते पानी में तुलसी के पत्ते डालें. पैन को ऊपर से ढंक कर गैस मद्दी करें. इस तरह तुलसी की पत्तियां डालें पानी को कम से कम दस मिनट तक उबलने दें. गैस बंद कर दें और पानी को रख दें, ठंडा होने के लिए. जब पानी ठंडा हो जाए तब उसे छानकर एक स्प्रे बोतल में भर लें. इसमें थोड़ा सा गुलाब जल और ग्लिसरीन मिक्स कर, शेक कर, रख लें. बस आपका तुलसी टोनर तैयार है. 

mf1khae

ऐसे करें इस्तेमाल (How To Use Tulsi Toner)

तुलसी टोनर यूज करने का सही समय वो है, जब भी आप फेस वॉश करें  उसके बाद. आप टोनर भरी बोतल को पर्स में कैरी करके साथ चल सकती हैं. जब भी आप अपना चेहरा धोएं. उसके बाद ठंडा ठंडा टोनर चेहरे पर स्प्रे कर लें या कॉटन से अप्लाई करें.

तुलसी टोनर के फायदे (Benefits Of Tulsi Toner)

  • तुलसी की वजह से ये टोनर एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है जो स्किन को किसी भी तरह के इंफेक्शन और पिंपल्स से बचाता है.
  • गुलाब जल की वजह से स्किन को मॉइस्चराइज होने का मौका मिलता है. साथ ही ग्लिसरीन से स्किन की चमक बरकरार रहती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

शाहरुख खान ने फैंस को दी ईद की बधाई, खास अंदाज में किया विश

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com