घर पर बनें ड्रिंक पाउडर को मिलाकर बनाएं Juice, सेहत को मिलेंगे कई बड़े फायदे, जानिए कैसे

Health benefits : आप घर पर ड्रिंक पाउडर (drink powder) बनाकर सेवन कर सकते हैं. यह बहुत ही आसान होता है और सेहत को भी अच्छा बनाए रखने का काम करता है. 

घर पर बनें ड्रिंक पाउडर को मिलाकर बनाएं Juice, सेहत को मिलेंगे कई बड़े फायदे, जानिए कैसे

Home made ड्रिंक में फाइबर मौजूद होता है जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है.

Home made drink powder : गरमी के मौसम में ज्यादातर लोग लिक्विड फूड (liquid food) लेना पसंद करते हैं. जो लोग कामकाजी होते हैं वो तो सुबह में ऑफिस निकलने से पहले एक गिलास जूस जरूर पीते हैं. या फिर मार्केट में जाकर पीते हैं. बाहर का जूस पीने से कई बार पेट में इंफेक्शन हो जाता है. ऐसे में आप घर पर ड्रिंक पाउडर (drink powder) बनाकर सेवन कर सकते हैं. यह बहुत ही आसान होता है और सेहत को भी अच्छा बनाए रखने का काम करता है. 

घर पर कैसे बनाएं ड्रिंक पाउडर | How to make drink powder at home

इस पाउडर को लौंग, इलायची, काली म‍िर्च, हल्‍दी, बादाम, काजू, केसर, ओट्स, अखरोट, म‍िश्री, प‍िस्‍ता आद‍ि को पीसकर पाउडर बना लीजिए. फिर आप जब मन करे गुनगुने पानी के साथ शहद डालकर पाउडर मिलाकर पी सकते हैं. आप चीनी का इस्तेमान बिल्कुल ना करें.

घर पर बने ड्रिंक पाउडर के फायदे | Benefits of home made drink powder

  • अगर आप घर के बने ड्रिंक पाउडर का इस्तेमाल करती हैं तो इसमें प्र‍िजर्वेट‍िक और केमिकल्स से बच जाएंगी.

  • होम मेड ड्रिंक में फाइबर मौजूद होता है जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है. इसमें मिनरल्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है.

  • घर के बने ड्रिंक में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है जो बच्चों के लिहाज से बहुत फायदेमंद साबित होता है. इसमें कैलोरीज भी बहुत कम होती हैं.

Karwachauth पर घर पर ऐसे करें फेशियल, बिना पैसे खर्च किए मिलेगा पार्लर जैसा निखार 

होममेड पाउडर को स्टोर कैसे करें | How to store drink powder

  • इस पाउडर को आप 1 से दो हफ्ते तक ही इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके बाद यह खराब हो जाता है. तो आप इसका जरूर ध्यान दें. बहुत ज्यादा ना बनाकर रखें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

दशहरे को लेकर तैयार है मैसूर का अम्बा विलास महल, एक लाख बल्वों से जगमगा रहा है राजमहल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com