वेट बढ़ रहा है और बिना डाइट व एक्सरसाइज के करना चाहते हैं वजन कम तो आज से यह करना कर दीजिए शुरू, हो जाएंगे फिट

lose weight without exercise : मोटे होते जा रहे हैं और डाइट व एक्सरसाइज करना मुश्किल है तो परेशान ना होइए यहां हम आपको बता रहे हैं वजन कम करने का रामबाण नुस्खा.

वेट बढ़ रहा है और बिना डाइट व एक्सरसाइज के करना चाहते हैं वजन कम तो आज से यह करना कर दीजिए शुरू, हो जाएंगे फिट

lose weight : बिना डाइट और जिम जाएं वजन कम करना चाहते हैं तो बस यह करें आज से.

खास बातें

  • आज कल हर कोई मोटापे से परेशान है.
  • आप भी बिना एक्सरसाइज और डाइट के वजन कम करना चाहते हैं तो.
  • चलिए आपको बताते हैं कैसे करें.

10 Ways For Weight Loss: वेट लॉस जर्नी का सबसे मुश्किल पार्ट ये तय करना है कि कहां से शुरुआत करें.  दरअसल मोटापा (Obesity) तेजी से बढ़ने वाली वो समस्या बन गया है जिससे हर दूसरा व्यक्ति परेशान है.  ज्यादातर लोग खुद को फिट रखने के लिए स्ट्रिक्ट डाइटिंग (Dieting) के साथ साथ जिम में घंटों पसीना बहाते हैं.  इतना सब करने के बाद भी कई बार सिर्फ निराशा ही हाथ लगती है.  ऐसे में अगर बिजी शेड्यूल हो और जिम (Gym) जाने का वक्त ना मिले तो वजन घटाना किसी सपने जैसा लगने लगता है. अगर आप भी उनमें से हैं फैट से फिट (Fat To Fit) होना चाहते हैं लेकिन जिम जाने का समय नहीं है और ज्यादा डाइटिंग आप कर नहीं पाते तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं वो आसान तरीके इसके जरिए आप बिना जिमिंग (Gyming) या डाइटिंग के महीने भर में अपना वजन कम कर सकते हैं. (Weight Loss)

 बिना डाइटिंग या जिमिंग के घटाएं वजन (Loose Weight Without Gym And Dieting)

 चबा चबा कर खाना खाएं


 खाना खाते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि जल्दबाजी में बिना चबाए खाना ना खाएं.  आप खाने को जितना चबा कर खाएंगे सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद होगा.  दरअसल आपके ब्रेन को इस प्रोसेस को कंप्लीट करने में वक्त लगता है. 

q7c0n3t8
पोर्शन कंट्रोल 


पोर्शन कंट्रोल करके आपको तेजी से अपना वजन कम कर सकते हैं. इसलिए जब भी आप खाना ले तो स्मॉल पोर्शन में लें. ऐसा करने से आपका पेट भर जाएगा और ओवरईटिंग भी नहीं होगी.

प्रोटीन इंटेक बढ़ाएं 


 डाइट में प्रोटीन इनटेक बढ़ाकर आप अपने वेट लॉस प्रोसेस को फास्ट कर सकते हैं. तो अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में प्रोटीन इनटेक बढ़ा दें. ऐसा करने से आपका पेट भरा हुआ लगेगा और भूख कम लगेगी.

घर का खाना खाएं 


 वजन कम करने के लिए डाइटिंग से ज्यादा डाइट में घर के खाने को शामिल करना जरूरी है. अगर आप चाहते हैं कि खाते हुए वजन कम हो तो बाहर के खाने से दूरी बना लें और ज्यादा से ज्यादा घर का बना हुआ खाना खाएं. 

फाइबर रिच फ़ूड 


 प्रोटीन के साथ-साथ फाइबर रिच फूड भी वजन कम करने में आपकी मदद करता है. तो डाइट का पोर्शन जब तय करें तो फाइबर रिच फूड को भी जरूर शामिल करें.

 दिन भर में कम से कम 3 लीटर पानी पिएं 


 पानी पीने से शरीर की कई तरह की समस्याओं का समाधान हो जाता है. पर जब बात वजन कम करने की आती है तो बॉडी को हाइड्रेटेड रखना सबसे इंर्पोटेंट एस्पेक्ट हो जाता है. तो अगर आप तेजी से वेट लॉस करना चाहते हैं तो दिन भर में कम से कम 3 लीटर पानी जरूरी पिएं. 

कैलोरी काउंट करें 


 घर पर खाना खा रहे हैं हो या फिर बाहर कैलोरी काउंट जरूर करें. ऐसा करने से आपको पता चल जाएगा कि कब आपने ज्यादा खाना खाया है और आपको कम्पनसेट करना है.

 8 घंटे की नींद जरूर लें 


 तेजी से वजन कम करने का नींद से सीधा कनेक्शन है. तो समय पर सोएं और कम से कम 8 घंटे की स्लीप साइकिल जरूर पूरी करें.

th14mk2g
स्ट्रेस और एंजाइटी से रहें दूर 


 फिट और हेल्दी रहने के लिए ड्रेस और एंजाइटी से दूर रहना बहुत जरूरी है. दरअसल स्ट्रेस और एंजाइटी में ज्यादा भूख लगती है और व्यक्ति जरूरत से ज्यादा खाना खा लेता है जिससे वजन बढ़ता है. 

शुगर को कहें नो 


 अपनी डाइट से शक्कर और  शुगर प्रोडक्ट को बाहर कर दें. दरअसल शक्कर से बनी चीजों में ज्यादा कैलोरी होती है जो वजन बढ़ाती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.