40 के बाद महिलाओं को रखनी चाहिए यह रूटीन, चेहरे पर नहीं पड़ेंगी झुर्रियां

collagen food : खट्टे फलों को तो खासतौर से स्किन केयर में शामिल करना चाहिए. इससे हमारे चेहरे पर उम्र का प्रभाव कम दिखाई पड़ता है.

40 के बाद महिलाओं को रखनी चाहिए यह रूटीन, चेहरे पर नहीं पड़ेंगी झुर्रियां

मछली कोलेजन फूड (collagen food) में आती है. आप सीमित मात्रा में इसको अपनी डाइट (Fish in Diet) में शामिल कर सकते हैं.

How to look young : अगर आपने 40 की (anti ageing skin care tips) उम्र पार कर ली है तो फिर आपको अपनी रूटीन में कुछ जरूरी बदलाव करने चाहिए. इससे आपके फेस पर झुर्रियां (how to get wrinkle free face) और फाइन (fine line control tips) लाइन का असर कम होता है. यह आपको बढ़ती उम्र में भी जवां (skin care tips) बनाए रखेगा. तो आइए जानते हैं लाइफस्टाइल में आपको क्या-क्या (for healthy skin lifestyle changes) बदलाव करना है. 

गर्दन में जमी चर्बी को इस तरीके से करिए कम, शेप में आ जाएगा फेस

40 के बाद स्किन केयर रूटीन - Skin care routine after 40

1- 40 के पड़ाव में आकर अपना ख्याल रखना और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो फिर मसल्स कमजोर (Weak muscles) होन लग जाती हैं. इसके लिए आप एरोबिक्स, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और योगा आदि करते रहें.

2- स्किन केयर रूटीन (skin care tips) को छोड़ने से भी एजिंग के साइन्स चेहरे (ageing signs) पर नजर आने लगती हैं. इसलिए सीटीएम स्किन पर अप्लाई करते रहें. इसके अलावा आप खुद को हाइड्रेट (Hydrate skin) भी रखें. इससे शरीर मे जमे विषाक्त पदार्थ (toxins) आसानी से बाहर आ जाते हैं मल मूत्र के सहारे. 

3- वहीं, 8 घंटे की नींद भी पूरी करना जरूरी है. इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है.  अच्छे से न सोने के कारण फेस पर फाइन लाइन नजर आ सकती हैं.

कोलेजन फूड है करें डाइट में शामिल

पपीता स्किन (Papaya for skin) का ख्याल रखने में पहले नंबर पर आता है. इसके इस्तेमाल से आप चेहरे की झुर्रियां और फाइन लाइन कम कर सकती हैं. स्किन केयर में कीवी भी आती है. इसके पोषक तत्व भी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. 

खट्टे फलों को तो खासतौर से स्किन केयर में शामिल करना चाहिए. इससे हमारे चेहरे पर उम्र का प्रभाव कम दिखाई पड़ता है. आप संतरा, नींब, अनानास, अंगूर, स्ट्रॉबेरी आदि खा सकते हैं. 

मछली कोलेजन फूड (collagen food) में आती है. आप सीमित मात्रा में इसको अपनी डाइट (Fish in Diet) में शामिल कर सकते हैं. इससे कोलेजन का स्तर आपकी शरीर में बढ़ेगा. इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन डी का रिच सोर्स है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Holi 2024: दोस्तों के साथ जा रहे Mathura- Vrindavan होली सेलिब्रेट करने , तो यहां जानें जरूरी बातें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com