विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 07, 2022

बहुत आसान होता है पता लगाना शहद असली है या नकली, इन 4 ट्रिक्स की लेनी होती है मदद  

Food quality check : आजकल मार्केट में मिलावटी फूड्स बहुत ज्यादा मिलने लग गए हैं जिसके खाने से सेहत पर बुरा असर पड़ रहा है. ऐसे में हम यहां पर आपको मिलावटी शहद की पहचान कैसे करें उसके बारे में बताने जा रहे हैं.

Read Time: 3 mins
बहुत आसान होता है पता लगाना शहद असली है या नकली, इन 4 ट्रिक्स की लेनी होती है मदद  
Food : मिलवाटी शहद की पहचान करने के लिए सिरके का करें इस्तेमाल.

Purity of honey : आजकल बाजार में हर चीज का एक डुप्लीकेट वर्जन उपलब्ध होता है. जिससे हमें असली कौन और नकली कौन है पहचान करने में मुश्किल होती है. ऐसा खाद्य पदार्थों के साथ भी है जिसके चलते लोग बहुत बार मिलावटी सामान बाजार से लेकर चले आते हैं. इनके सेवन से सेहत (health) संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसलिए हम आपको इस लेख में शहद की शुद्धता की पहचान कैसे करें उसके बारे में बताएंगे. तो चलिए जानते हैं मिलावटी (adulterated honey) हनी का पता लगाने के 4 आसान ट्रिक्स.

ऐसे करें शहद की शुद्धता की पहचान | Tips to check honey purity

पानी से करें चेक

मिलावटी हनी की पहचान पानी का इस्तेमाल करके कर सकते हैं. बस आपको एक गिलास पानी में एक चम्मच शहद डालना है. अगर शहद अच्छे ढंग से पानी में घुल जाए तो समझ जाइए असली है. इसके अलावा अगर इसमें गाढ़ापन हो तभी खरीदें, क्योंकि यह उसकी शुद्धता की पहचान होती है.

अंगूठे से करें टेस्ट

आप अंगूठे पर शहद लगाकर चेक करें कि वह पतला है या मोटा. क्योंकि असली हनी में थिकनेस होता है, जबकि नकली बहुत पतला होता है. तो ये भी एक आसान तरीका है इसकी शुद्धता की पहचान करने का.

विनेगर से करें चेक

विनेगर के इस्तेमाल से भी आप इसकी शुद्धता की पहचान कर सकते हैं, बस आपको इसे सिरके वाले पानी में एक चम्मच शहद डालना है. अगर उसमें झाग भर जाए तो समझिए आपने नकली खरीद लिया है. तुरंत दुकानदार को वापस कर दें. 

आग का करें इस्तेमाल

इसकी शुद्धता की पहचान करने का एक और तरीका है, वह है आग. आपको बता दें कि शहद में माचिस की तीली जलाकर छोड़ दीजिए अगर उसमें आग पकड़ लेती है, तो समझिए यह शुद्ध नहीं है क्योंकि असली शहद में आग का असर नहीं होता है. तो ये रहे असली और नकली की पहचान करने का तरीका जो उम्मीद है आपके बहुत काम आने वाला है.    

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अब तक दूध से बनी दही खाते रहे हैं तो आज से कर दें बंद, बनाएं बादाम और नारियल से बनी Curd, फायदे हैं अनगिनत
बहुत आसान होता है पता लगाना शहद असली है या नकली, इन 4 ट्रिक्स की लेनी होती है मदद  
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Next Article
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;