जरूरत से ज्यादा पतले बालों से नहीं बनती एक भी चोटी, तो इन 3 नुस्खों से बाल दोगुने मोटे हो जाएंगे

Thick Hair: अगर आप भी झड़ते बालों से परेशान हैं और बालों को मोटा बनाने की कोशिश में हैं तो यहां जानिए किस तरह बालों की ग्रोथ बेहतर हो सकती है. 

जरूरत से ज्यादा पतले बालों से नहीं बनती एक भी चोटी, तो इन 3 नुस्खों से बाल दोगुने मोटे हो जाएंगे

Thick Hair Home Remedies: बाल बढ़ाने के लिए अपनाए जा सकते हैं कुछ नुस्खे. 

Hair Growth: बालों की दिक्कतों से कई लोग परेशान रहते हैं. किसी के बाल जरूरत से ज्यादा झड़ते हैं तो किसी के बालों की मोटाई कम होती है. बाल पतले हों तो सिर पर भी कम नजर आते हैं. ऐसे में कोशिश यही रहती है कि बालों को मोटा किया जा सके. लेकिन, कम ही लोग समझ पाते हैं कि यह कैसे करना है. यहां इस दिक्कत को दूर करने के ही कुछ घरेलू नुस्खे बताए जा रहे हैं. इन नुस्खों का सही तरह से इस्तेमाल किया जाए को जड़ों से सिरों तक बालों को पोषण मिलता है, बाल लंबे बनते हैं, बालों के झड़ने (Hair Fall) की दिक्कत से भी छुटकारा मिलता है. 

पेट में दर्द हो या फिर पैरों में, शरीर की एक नहीं बल्कि कई समस्याओं का रामबाण नुस्खा है अदरक का पानी 

कैसे पाएं मोटे बाल | How To Get Thick Hair 

अंडे का हेयर मास्क 

बालों को मोटा बनाने के लिए अंडे का हेयक मास्क (Egg Hair Mask) बनाकर लगाया जा सकता है. इस हेयर मास्क को बालों पर लगाने से हेयर ग्रोथ बेहतर होती है और बालों की मोटाई में इजाफा होता है. हेयक मास्क बनाने के लिए अंडे को कटोरी में डालकर फेंटें और इसे सिर पर आधा घंटा लगाए रखने के बाद धो लें. अंडा प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है और बालों की सेल्स को प्रोटेक्ट करता है. 

चेहरे पर दिखने वाले मुहांसे हों या उनके धब्बे, मुल्तानी मिट्टी के ये फेस पैक्स दूर कर देंगे हर दिक्कत 

नारियल का तेल और करी पत्ता 

जरूरी फैटी एसिड्स से भरपूर नारियल के तेल को बालों पर आमतौर पर लगाया ही जाता है, लेकिन नारियल के तेल में करी पत्ता (Curry Leaves) डालकर इस तेल को पकाया जाए और फिर इसे बालों में लगाएं तो असर कमाल का नजर आता है. करी पत्तों वाले नारियल के इस तेल को सिर पर रातभर लगाकर भी रख सकते हैं या फिर बाल धोने से एक घंटा पहले लगाएं. 

प्याज का रस 

सल्फर की अच्छी मात्रा होने के चलते प्याज के रस (Onion Juice) से हेयर ग्रोथ बेहतर होती है. इस रस को बालों पर लगाने के लिए प्याज को घिसकर निचोड़ लें और रस को उंगलियों या रूई की मदद से बालों की जड़ों से सिरों तक लगाएं. हफ्ते में 2 बार इस नुस्खे को आजमाया जा सकता है. 

मेथी के दाने 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रोटीन, आयरन और निकोटिनिक एसिड वाले मेथी के दानों से बालों के पतले होने और जरूरत से ज्यादा झड़ने की दिक्कत दूर हो जाती है. मेथी के दाने बालों पर लगाने पर हेयर फॉलिकल्स बेहतर होते हैं और हेयर ग्रोथ ठीक होती है सो अलग.