विज्ञापन
Story ProgressBack

कटे-फटे हैं होंठ तो यहां जानिए किस तरह सोफ्ट लिप्स पा सकते हैं आप, कुछ नुस्खों से ही बन जाएगी बात 

Chapped Lips Home Remedies: ऐसे कई तरीके हैं जिनसे होंठों को मुलायम और कोमल बनाया जा सकता है. खासकर सर्दियों के मौसम में ये नुस्खे कमाल के साबित होते हैं. 

Read Time: 4 mins
कटे-फटे हैं होंठ तो यहां जानिए किस तरह सोफ्ट लिप्स पा सकते हैं आप, कुछ नुस्खों से ही बन जाएगी बात 
How To Get Soft Lips: होंठों को मुलायम बना सकते हैं इस तरह. 

Lip Care: ठंडा मौसम और इस मौसम की शुष्क हवाएं होंठों की नमी छीन लेती हैं. इससे होंठ बेजान हो जाते हैं, रूखे-सूखे हो जाते हैं और फटे हुए दिखते हैं. होंठों के कटने-फटने से कई बार उनसे खून निकलना भी शुरू हो जाता है. दिक्कत इतनी बढ़े उससे बेहतर है कि समय रहते हुए होंठों के रूखेपन से छुटकारा पा लिया जाए. यहां ऐसे ही कुछ आसान और असरदार नुस्खों के बारे में दिया जा रहा है जिनसे होंठों की दिक्कतों से छुटकारा मिल जाता है. ये नुस्खे होंठों को सोफ्ट (Soft Lips) और कोमल बना देते हैं. 

बालों को अंदरूनी रूप से बढ़ाने में असरदार हैं ये 5 फल, इन Healthy Fruits को खाने पर घने होते हैं बाल 

कैसे बनाएं होंठों को मुलायम | How To Make Lips Soft

एक्सफोलिएट करें होंठ 

होंठों को एक्सफोलिएट करने पर कटे-फटे होंठों की दिक्कत दूर हो जाती है. होंठों को एक्सफोलिएट करने के लिए उन्हें स्क्रब किया जा सकता है. होंठों को स्क्रब करने के लिए घर पर ही स्क्रब (Lip Scrub) तैयार किया जा सकता है. आप कॉफी में नारियल का तेल या फिर शहद मिलाकर होंठों पर मल सकते हैं. इससे होंठों के ऊपर जमी डेड स्किन सेल्स हट जाती हैं और होंठ मुलायम और कोमल बनते हैं. कुछ दिन नियमित तौर पर होंठ एक्सफोलिएट किए जा सकते हैं. 

चेहरे को एक रात में ही निखार देते हैं ये 6 फेस पैक्स, डार्क स्पॉट्स का हो जाता है सफाया

रात के समय लगाएं लिप बाम 

बहुत से लोगों की आदत होती है कि वो दिन में लिप बाम तो लगाते हैं लेकिन उसे जीभ से कुछ ही घंटों में हटा देते हैं. इससे लिप बाम अपना असर सही तरह से नहीं दिखा पाता. ऐसे में आप लिप बाम को रात के समय होंठों पर लगाकर सो सकते हैं. रात में लिप बाम लगाकर सोने पर लिप बाम का अच्छा असर दिखता है और कटे-फटे होंठों की दिक्कत कम होती है. 

शहद और नींबू 

फटे होंठों के लिए शहद और नींबू का मिश्रण कमाल का साबित होता है. आधा चम्मच शहद लें और उसमें कुछ बूंदे नींबू के रस की मिला लें. इस मिश्रण को होंठों पर आधे घंटे लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. इसके बाद होंठ धोकर साफ कर लें. इस तरह होंठों पर चमक भी आएगी और होंठों के फटने (Chapped Lips) की दिक्कत भी दूर हो जाएगी. 

लगाएं होममेड लिप मास्क 

होंठों पर लिप मास्क लगाने से भी कटने-फटने की दिक्कतें दूर हो सकती हैं. दही में हल्दी का पाउडर मिलाकर होंठों पर लगाने से कटे होंठ भरते हैं और तकलीफ कम होने लगती है. 

एलोवेरा आता है काम 

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर एलोवेरा जैल में ऑलिव ऑयल मिलाकर लगाया जाए तो भी होंठों को मुलायम बनाया जा सकता है. एलोवेरा से इरिटेशन कम होती है. ऐसे में यह एक अच्छा नुस्खा साबित होता है. 

होंठों को रखें हाइड्रेटेड 

होंठों को हाइड्रेटेड बनाए रखने के लिए बाहरी तौर पर लिप मास्क या लिप बाम वगैरह तो लगाए जाते ही हैं, इसके अलावा अंदरूनी रूप से भी होंठों पर नमी बनाए रखना जरूरी होता है. इसके लिए दिनभर पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. इससे शरीर हाइड्रेटेड रहता है जिसका असर होंठों पर भी नजर आने लगता है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बालों को घना बना देगा एक्सपर्ट का बताया यह मैजिक वॉटर, चुटकियों में बनकर हो जाएगा तैयार
कटे-फटे हैं होंठ तो यहां जानिए किस तरह सोफ्ट लिप्स पा सकते हैं आप, कुछ नुस्खों से ही बन जाएगी बात 
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया इन 5 ब्यूटी टूल्स का कभी नहीं करना चाहिए इस्तेमाल, हो सकती है त्वचा डैमेज
Next Article
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया इन 5 ब्यूटी टूल्स का कभी नहीं करना चाहिए इस्तेमाल, हो सकती है त्वचा डैमेज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;