घर में छिपकली देखते ही उछलकर बेड पर चढ़ जाते हैं आप, तो ये ट्रिक अपनाइए फिर कभी नहीं आएंगी lizards

lizards at home get rid : आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर छिपकली से छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते हैं क्या है छिपकलियों से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे.

घर में छिपकली देखते ही उछलकर बेड पर चढ़ जाते हैं आप, तो ये ट्रिक अपनाइए फिर कभी नहीं आएंगी lizards

lizards home remedy : इन उपायों से एकदम भाग जाएगी छिपकली.

lizards : छिपकली किसी को भी पसंद नहीं होती है, और न ही किसी को अपने घर में छिपकलियों (lizards) का डेरा पसंद होता है. कई लोग छिपकली से डरते हैं और उसे अपने घर से भगाने के लिए अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल करते हैं, कोई झाड़ू या चप्पलों का सहारा लेता है तो कोई महंगी-महंगी दवाइयों (izard repellent) से छिपकली को भगाने की कोशिश करता है, इसके बावजूद भी छिपकली आसानी से आपका घर नहीं छोड़ती है, लेकिन आप कुछ घरेलू नुस्खों (home remedy) को अपनाकर छिपकली से छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते है क्या है छिपकलियों से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे.

छिपकली भगाने के घरेलू उपाय | how to get rid of lizards home remedy



अंडे का छिलका- 

एक अंडा खरीदने में आपको केवल 5 से 6 रूपए खर्च करने होंगे, अंडे के छिलकों को उन स्थानों पर रख दें जहां से छिपकली आती है या फिर बार बार जहां आप छिपकली को देखते हैं. अंडों के छिलकों से एक तरह की गंध निकलती है जो छिपकलियों को दूर भगाने में काफी कारगर साबित होती है.

प्याज और लहसुन- 

कच्चा कटा हुआ प्याज और लहसुन की एक कली को उस स्थान पर रख दें जहां छिपकली सबसे ज्यादा दिखाई देती हो, इसके अलावा घर के अलग-अलग कोनों में भी प्याज और लहसुन की कली रख दें. छिपकलियों को लहसुन और प्याज की तेज गंध सहन नहीं होती है और छिपकली इनसे दूर ही रहती है.

काली मिर्च का स्प्रे- 

काली खड़ी मिर्च या इसके पाउडर से भी छिपकलियों को भगाया जा सकता है, अगर खड़ी काली मिर्च है तो उसका पाउडर बनाना होगा और उसे पानी में मिलाकर रखना होगा, इस घोल को एक दिन तक ऐसे ही रहने दें और उसके बाद किसी स्प्रे बॉटल में भरकर इसका छिड़काव करें. छिपकली भगाने में ये स्प्रे काफी मददगार साबित होगा.

मोरपंख- 

मोरपंख भी एक तरह से छिपकलियों के दुश्मन होते हैं. दरअसल मोर छिपकलियों को खाते हैं, और यही वजह है कि, मोर पंख की स्मेल से ही छिपकलियां दूर भाग जाती हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.