धूल से हो सकती है ये एलर्जी से जुड़ी ये समस्याएं, यहां जानें उनके बारे में

Dust allergy : धूल से कई लोगों की आंखें लाल हो जाती है, गले में खराश, नाक बहना और स्किन पर खुजली होना शुरू हो जाती है. ऐसे में आपको कुछ घरेलू इलाज अपनाना चाहिए.

धूल से हो सकती है ये एलर्जी से जुड़ी ये समस्याएं, यहां जानें उनके बारे में

शहद अगर आपको स्किन पर धूल से एलर्जी हो गई है तो इससे बचने के लिए हनी खाना अच्छा होता है.

Allergy cure : अकसर आपने देखा होगा जैसे ही मार्केट में निकलते होंगे धूल से छींक आना शुरू हो जाती है. आप एकदम से परेशान हो जाते होंगे छींक-छींक कर. कुछ लोगों को तो सर्दी-जुकाम (cold cough) नाक बहने जैसी समस्या हो जाती है. इसके अलावा और क्या परेशानी होती है धूल से जानते हैं लेख में. धूल से कई लोगों की आंखें लाल हो जाती है, गले में खराश, नाक बहना और स्किन पर खुजली होना शुरू हो जाती है. ऐसे में आपको कुछ घरेलू इलाज अपनाना चाहिए.

धूल से होने वाली एलर्जी में घरेलू उपाय

  • शहद अगर आपको स्किन पर धूल से एलर्जी हो गई है तो इससे बचने के लिए हनी खाना अच्छा होता है. इसके गुण सूजन की परेशानी से बचाते हैं. 

  • हल्दी वाला दूध भी अच्छा होता है. एलर्जी से बचाने के लिए. इसमें पाया जाने वाला करक्यूमिन एलर्जी के सिमटम्स को कम करता है. इसलिए रात में हल्दी वाला दूध जरूर पिएं.

  • सेब का सिरका भी बहुत अच्छा होता है धूल से होने वाली एलर्जी को कम करने के लिए. इसको पानी में मिलाकर पीने से गले की खराश ठीक हो जाती है.

  • तुलसी भी गले में होने वाली खराश को ठीक करता है. इसकी पत्तियों को चबाने से थ्रोट एलर्जी कंट्रोल में होती है.आप इसकी चाय बनाकर पी सकते हैं या सिर्फ पत्ती ही चबाकर खा सकते हैं.

  • भाप भी आपको संक्रमण से बचाने का काम करती है. इससे आपका म्यूकस ढीला होता है. आप नेजल सिस्टम का भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

दिवाली 2022: वरुण धवन और नताशा दलाल ने त्‍योहार के लिए चुनी खूबसूरत ड्रेस 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com