सर्दी जुकाम के कारण नाक नदी की तरह लगी है बहने तो अपनाएं ये असरदार नुस्खा, झट मिलेगी राहत

Cold and cough : सर्दी खांसी से राहत पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपना सकती हैं. क्योंकि ये बिना किसी साइड इफेक्ट के आपको राहत पहुंचाएंगे.

सर्दी जुकाम के कारण नाक नदी की तरह लगी है बहने तो अपनाएं ये असरदार नुस्खा, झट मिलेगी राहत

Sardi jukam : बहती नाक से राहत पाने के लिए आप स्टीम लीजिए, इससे जल्द ही आराम मिल जाएगा.

Cold cough : ठंड के मौसम में सर्दी जुकाम जब होता है तो छींक-छींक कर हालत खराब हो जाती है. ऊपर से जब नाक बहने लगती है तो और मुश्किल हो जाता है. सांस लेने में भी परेशानी होने लगती है. इससे राहत पाने के लिए लोग दवाइयों का भी सेवन करते हैं फिर भी कोई खास असर नहीं पड़ता है. ऐसे में हम आपको यहां पर कुछ ऐसे नुस्खे बताने जा रहे हैं जिसको अपनाकर बहती नाक (running nose) से राहत पा लेंगे.

बहती नाक से कैसे पाएं आराम

  • सबसे पहला तरीका है बहती नाक से राहत पाने का वो है स्टीम लेना. इससे नाक में आई सूजन में आराम मिलता है. इससे गले और सीने में जमी बलगम कम होती है और बाहर निकल आती है. 

  • इसके अलावा आप गरम पानी का सेवन करें सर्दी जुकाम में. इससे भी आपको राहत मिल जाएगी. ठंडे पानी से आपके गले की जकड़न बढ़ जाएगी.

  • इसके अलावा एक गिलास दूध में काली मिर्च और घी मिलाकर देना चाहिए पीने के लिए. इससे सर्दी खांसी अच्छे से ठीक हो जाती है. इससे गले में जमी बलगम बाहर निकल आएगी. 

बहती नाक में हर्बल चाय 

  • सबसे पहले आप गैस जलाएं और भगोने पर पानी उबालने के लिए रखें. जब पानी में एक उबाल आ जाए तो उसमें चाय की पत्ती और अदरक डाल दीजिए. इसके थोड़ी देर बाद तुलसी की पत्ती को क्रश करके खौला दें. 2 मिनट तक. अब आपकी हर्बल टी तैयार है गले की खराश और बार-बार छींक आने की परेशानी से निजात दिलाने में. अब आप इसे छानकर सिप-सिप कर पिएं. ये वाली चाय आप दिन में 2 से 3 बार पिएं जुकाम में. रात में एक बार जरूर इसका सेवन करें सोने से पहले.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com