विज्ञापन
This Article is From May 03, 2023

घर से Cockroach भगाने के ये नुस्खे हैं जबरदस्त, आप भी आजमाकर देखिए

Cockroach kaise bhagayein : इस लेख में हम आज आपको कुछ ऐसे नुस्खे बताने वाले हैं जिसे अपनाकर आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाने वाले इस कीड़े से चुटकियों में छुटकारा पा जाएंगे, तो चलिए जानते हैं.

घर से Cockroach भगाने के ये नुस्खे हैं जबरदस्त, आप भी आजमाकर देखिए
Home remedy : आपको 10 लौंग लेकर उसमें नीम का तेल मिलाकर किचन के कोने-कोने में छिड़क देना है.

Cockroach bhagane ke upay : किचन में कॉकरोच को लेकर लगभग सभी परेशान रहते हैं, क्योंकि ये खाने को दूषित करने का काम करते हैं. इसलिए अगर आपके किचन में भी तिलचट्टों ने घर बना लिया है तो फिर आप भोजन ढ़ककर रखें, नहीं तो फिर ये आपको बीमार कर सकते हैं. इस लेख में हम आज आपको कुछ ऐसे नुस्खे बताने वाले हैं जिसे अपनाकर आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाने वाले इस कीड़े से चुटकियों में छुटकारा मिल जाएगा, तो चलिए जानते हैं क्या हैं उपाय.

Neck line रिंकल्स से छुटकारा पाने का ये तरीका है रामबाण, आज ही करिए ट्राई

किचन से कैसे भगाएं कॉकरोच

nr2h5b6

  • पिपरमिंट एसेंशियल ऑयल (essential oil) भी कॉकरोच भगाने में मददगार हैं. बल्कि यह इन सभी में सबसे असरदार तरीका हे छुटकारा पाने का. इसके लिए आपको पिपरमेंट ऑयल में नमक का पानी घोल कर मिश्रण तैयार कर लेना है फिर इसका प्रयोग वहां करें जहां आपको कॉकरोच सबसे ज्यादा दिखाई देते हैं.
1ioo5ohg

  • घर की किचन में लौंग तो मौजूद होगी ही. आपको पता है ये आपके मुंह के स्वाद को तो बेहतर करती ही है साथ में इस हानिकारक कीड़े को भी भगाने का काम करती है. आपको 10 लौंग लेकर उसमें नीम का तेल मिलाकर किचन के कोने-कोने में छिड़क देना है. इससे आपके रसोई से कॉकरोच कोसों दूर हो जाएंगे क्योंकि इसकी गंध वो बर्दाश्त नहीं करते हैं.
  • बेकिंग सोडा (baking soda) कॉकरोच भगाने का सबसे आसान तरीका है. आपको बेकिंग सोडा में चीनी मिलाकर उस जगह पर रख देना है, जहां आपको लगता है सबसे ज्यादा कॉकरोच आते हैं, फिर देखिए कैसे भागते हैं ये आपकी रसोई से.
  • तेजपत्ते को मसलकर बुरादा बना लें और उन जगहों पर रख दें जहां कॉकरोचों का सबसे ज्यादा आना होता है. इसकी सुगंध से तुरंत भागेंगे तिलचट्टे (cockroach).
baking soda

Photo Credit: iStock

  • केरोसिन का तेल भी इनसे छुटकारा दिलाने में मदद करता है. आपको घर के जिस हिस्से में भी कॉकरोज नजर आते हैं वहां पर इनकी कुछ बूदें गिरा दीजिए फिर देखिए कैसे ये भागते हैं. आपको बस एक कप केरोसिन तेल लेना है फिर उसमें पानी मिला देना है.

पानी को फिल्टर करने के लिए आपको RO Machine लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, किचन में रखी इस सफेद चीज करें इस्तेमाल

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ऑनस्क्रीन कपल नवाजुद्दीन-नेहा ने शेयर किया फनी वीडियो, फैंस को पसंद आई दोनों की केमिस्ट्री

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
घर से Cockroach भगाने के ये नुस्खे हैं जबरदस्त, आप भी आजमाकर देखिए
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com