बचपन के बुरे हादसे बार-बार करते हैं परेशान? करिए ये उपाय आसानी से निकल आएंगे चाइल्डहुड ट्रॉमा से

Mental health improve tips : आज इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे जिससे आप आसानी से चाइल्डहुड ट्रॉमा से निकल सकते हैं, तो चलिए बिना देर कि जानते हैं. 

बचपन के बुरे हादसे बार-बार करते हैं परेशान? करिए ये उपाय आसानी से निकल आएंगे चाइल्डहुड ट्रॉमा से

How to improve mental health : अपनी भावनाओं को खुलकर माता-पिता के सामने एक्सप्रेस करें.

Childhood trauma : बचपन की बात जब भी होती है, तो लोगों के दिमाग में दोस्तों के साथ मस्ती, बदमाशियां, स्कूल से बंक मारना, साथ में खेलना जैसी यादों की झड़ी लग जाती है. लेकिन सभी का बचपन खूबसूरत यादों से भरा हो जरूरी नहीं. कुछ के साथ ऐसे हादसे हो जाते हैं, जो उन्हें पूरा जीवन परेशान करते हैं. समय-समय पर ट्रिगर करते हैं. यह ट्रॉमा ऐसा होता है जो आपको दिमागी रूप से बीमार कर देता है. ऐसे में इससे निकलना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि इसका असर आपके काम काज और पर्सनल लाइफ पर बुरा पड़ता है. आज इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स (how to improve mental health) बताएंगे जिससे आप आसानी से चाइल्डहुड ट्रॉमा से निकल सकते हैं, तो चलिए बिना देर कि जानते हैं. 

चाइल्डहुड ट्रॉमा से कैसे निकलें | how to cope up of childhood trauma

- चाइल्डहुड ट्रॉमा से निकलने के लिए आप योग और मेडिटेशन का सहारा लीजिए. इससे दिमाग शांत होगा और आपकी मेंटल हेल्थ इंप्रूव होगी. 

- इसके अलावा आपको जब भी कोई बात ट्रिगर करे तो अपने पेरेंट्स से डिस्कस करें. माता-पिता के साथ कम्यूनिकेशन बनाकर रखें. अपनी प्रॉब्लम उनके साथ शेयर करने की कोशिश करें. 

- अपनी भावनाओं को खुलकर माता-पिता के सामने एक्सप्रेस करें. आप उन्हें उस बात के बारे में बताएं, जो उन्हें सबसे ज्यादा परेशान करती है. आपको जरूरत लगे तो किसी साइकोलॉजिस्ट का सहारा लें. वह आपको थेरेपी बताएगी. आप हर वक्त दुखी और उदास रहने की बजाय खुश रहने की कोशिश करें. 

कितने प्रकार के होते हैं ट्रॉमा | types of childhood trauma

फिजिकल ट्रॉमा- बहुत से मां-बाप गलती करने पर बच्चे को बुरी तरह पीटने लगते हैं. जो बच्चे में फिजिकल ट्रॉमा का कारण बनता है. इससे बच्चा सहम जाता है.

सेक्सुअल ट्रॉमा - बच्चों के प्राइवेट पार्ट को टच करना उन्हें गलत तरीके से छूना डर की भावना पैदा कर देता है. यह बच्चों को सेक्सुअल ट्रॉमा देता है. ऐसे में बच्चा किसी अजनबी से बात करने में डरता है.

मेंटल ट्रॉमा - ये सारी घटनाएं आपको मेंटल ट्रॉमा देती हैं. इससे आप कई बार ट्रिगर हो जाते हैं. आपको पता भी  नहीं होता है कि आप किसी ट्रॉमा से गुजर रहे हैं. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com