विज्ञापन

चेहरे का ग्लो गायब होता जा रहा है, तो डाइट में करिए इन चीजों को शामिल, चमक आ सकती है वापस

आपका खान-पान अच्छा है कि खराब ये आपके चेहरे से साफ पता लग जाता है. ऐसे में हम यहां पर उन फूड्स की लिस्ट शेयर कर रहे हैं, जिसे खाना शुरू कर देना चाहिए. 

चेहरे का ग्लो गायब होता जा रहा है, तो डाइट में करिए इन चीजों को शामिल, चमक आ सकती है वापस
इनमें विटामिन ई भी भरपूर मात्रा में होता है, जो शरीर में एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है.

Diet for glowing skin : त्वचा के बेहतर स्वास्थ्य में एक हेल्दी डाइट महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. इसलिए आपको अपनी डाइट का चुनाव करते समय यह सुनिश्चित करना चाहिए की शरीर के लिए जरूरी सारे पोषक तत्व आपके 3 टाइम मील में शामिल हों. आपका खान-पान अच्छा (healthy diet tips) है कि खराब ये आपके चेहरे से साफ पता लग जाता है. ऐसे में हम यहां पर उन फूड्स की लिस्ट शेयर कर रहे हैं, जिसे खाना शुरू कर देना चाहिए. 

चेहरे की चमक कैसे पाएं वापस

- स्ट्रॉबेरी में त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं, जैसे कि विटामिन सी, एंथोसायनिन, फेनोलिक एसिड और फ्लेवोनोइड्स. विटामिन सी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह त्वचा की कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाता है और कोलेजन के उत्पादन के लिए आवश्यक है. 

World milk day 2024 : दूध पीने का सही समय क्या है? आयुर्वेद इस बारे में क्या कहता है, जानिए यहां

- प्रोबायोटिक्स के रूप में जाने जाने वाले हेल्दी बैक्टीरिया और फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ खाना, पेट और त्वचा की हेल्थ के लिए सर्वोत्तम तरीकों में से एक है.

- ऑरेंज एक प्रकार का साइट्रस फल (citrus fruits) है जिसमें पोषक तत्वों से भरपूर, लाल रंग का गूदा होता है. ब्लड ऑरेंज का रूबी रंग एंथोसायनिन नामक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट यौगिकों के उच्च स्तर से आता है, जो त्वचा कोशिकाओं को नुकसान से बचाने में मदद कर सकता है.

- सूरजमुखी के बीज प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो त्वचा के लिए जरूरी पोषक तत्व है और घाव भरने और नई त्वचा कोशिकाओं के निर्माण के लिए ज़रूरी है. इनमें विटामिन ई भी भरपूर मात्रा में होता है, जो शरीर में एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है.

- विटामिन ई (vitamin e food) त्वचा के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, क्योंकि यह त्वचा की कोशिकाओं को सूरज की क्षति से बचाता है, सूजन को नियंत्रित करता है और कोलेजन और इलास्टिन-प्रोटीन के संश्लेषण में शामिल होता है जो त्वचा को खिंचाव और युवा बनाए रखने में मदद करता है.

- क्रूसिफेरस सब्जी में विटामिन सी और पॉलीफेनोल एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में होते हैं. पॉलीफेनोल त्वचा प्रोटीन कोलेजन (collagen food) और इलास्टिन के टूटने में शामिल कुछ एंजाइमों को रोकने में मदद करते हैं, जो उम्र बढ़ने के संकेतों को धीमा करने में मदद कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
रोजाना खाली पेट चबाने शुरू कर दिए नीम के पत्ते तो कभी नहीं होंगी ये 3 बीमारियां, सेहत रहेगी अच्छी 
चेहरे का ग्लो गायब होता जा रहा है, तो डाइट में करिए इन चीजों को शामिल, चमक आ सकती है वापस
अपनी स्किन केयर रूटीन में ऐसे करें अमरूद को इस्तेमाल, फायदे देख हो जाएंगे सरप्राइज
Next Article
अपनी स्किन केयर रूटीन में ऐसे करें अमरूद को इस्तेमाल, फायदे देख हो जाएंगे सरप्राइज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com